सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के कार्यपालक प्रो. अजय सिंह के नेतृत्व में “एक पेड़ माँ के नाम” पहल के तहत एक विशेष वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया। प्रो. सिंह ने हाल ही में संस्थान को समर्पित सेवा के दो वर्ष पूरे किए।
अभियान के दौरान, “शून्य कार्बन, स्वच्छ परिसर और हरित परिसर” प्राप्त करने के लिए कुल 101 पौधे लगाए गए। पर्यावरण संरक्षण और सामुदायिक कल्याण पर जोर देते हुए, प्रोफेसर अजय सिंह ने न केवल एम्स परिसर में बल्कि इसके आसपास के क्षेत्रों में भी स्वच्छता और हरियाली बनाए रखने के महत्व को बताया। उन्होंने कहा कि हरित पर्यावरण सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

Tree plantation in AIIMS under 'Ek Peed Maa Ke Naam' campaign
प्रो. अजय सिंह ने कहा, वृक्षारोपण अभियान एक स्वस्थ और टिकाऊ पर्यावरण को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। पेड़ हमें ऑक्सीजन प्रदान करने, पानी को अवशोषित करने और प्रदूषण को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पेड़ लगाकर, हम न केवल अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रख सकते है बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर भविष्य की नींव भी रखते है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पेड़ लगाने और उनका पोषण करने के व्यक्तिगत प्रयास सामूहिक रूप से पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन से निपटने में महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं। इस कार्यक्रम में कर्मचारियों, छात्रों और स्थानीय समुदाय के सदस्यों ने भाग लिया।

Tree plantation in AIIMS under 'Ek Peed Maa Ke Naam' campaign