सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह के नेतृत्व में, स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत एम्स भोपाल में स्वास्थ्य व्याख्यान एवं स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया।
इस व्याख्यान में रोगियों, आगंतुकों एवं अन्य उपस्थित व्यक्तियों को यह बताया गया कि किस प्रकार स्वच्छता के माध्यम से विभिन्न बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। इसमें व्यक्तिगत स्वच्छता, जल स्वच्छता, जल जनित रोगों से बचाव, पर्यावरण संरक्षण और कचरे के सही पृथक्करण एवं निपटान की महत्त्वपूर्ण जानकारी दी गई।
कार्यक्रम के अंत में रोगियों के प्रश्नों के उत्तर दिए गए। एम्स भोपाल के विभिन्न वार्डों में स्वच्छता गतिविधियों के अंतर्गत स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अभियान में नर्सिंग स्टाफ और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को यह सिखाया गया कि सतहों की सफाई कैसे की जाए, ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके।
इसके साथ ही, घर एवं अस्पताल में कचरे की सही पहचान और निपटान की प्रक्रिया के महत्त्व को भी समझाया गया। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से वार्डों की स्वच्छता और नर्सिंग कचरे की पहचान व उसे स्क्रैप कंडमनेशन हेतु चिन्हित करने पर केंद्रित था।