सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के कार्यपालक प्रो. अजय सिंह के मार्गदर्शन में, एम्स ने विभिन्न मंचों पर उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल कर रहा है। हाल ही में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मध्य प्रदेश के तत्वावधान में राज्य टीबी सेल द्वारा क्षय रोग के लिए राज्य टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई जिसमें राज्य भर के कुल 27 मेडिकल कॉलेजों ने भाग लिया। जिसमें राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत निर्धारित मापदंडों के आधार पर सभी कॉलेजों की उनके प्रदर्शन के आधार पर समीक्षा की गई। जिसमें एम्स एकमात्र ऐसा कॉलेज था, जिसे राज्य टास्क फोर्स द्वारा प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।
एम्स डॉट्स सेंटर को अब टीबी केंद्र (टीयू) में अपग्रेड किया गया, जो आसपास के क्षेत्रों की 5 लाख की आबादी की सेवा करता है और टीबी रोगियों को सभी पहलुओं में सेवाएं प्रदान करता है। टीबी केंद्र, राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की उप-जिला स्तरीय इकाई है जो अपने क्षेत्र में टीबी निदान, उपचार, रोकथाम, आदि सेवा और कार्यक्रम प्रबंधन करता है। एसटीएफ बैठक में एम्स में क्षय रोग प्रबंधन के संबंध में दी जाने वाली सूचना दरों, रिकॉर्ड रखने और प्रयोगशाला सेवाओं की सराहना की गई और अन्य कॉलेजों को अनुसरण करने के लिए एक उदाहरण के रूप में उद्धृत किया गया।
एम्स में डॉट्स के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, डॉ. प्रशांत पाठक ने प्रो. अजय सिंह को संस्थान में डॉट्स केंद्र की उपलब्धियों और प्रदर्शन के बारे में जानकारी दी। एम्स के प्रो. सिंह ने टीम द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और संस्थान में कार्यरत कर्मचारियों को समाज और संस्थान की बेहतरी के लिए और अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित किया