सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल के बाल रोग विभाग के एडिशनल प्रोफेसर नरेंद्र चौधरी ने मध्य प्रदेश राज्य की सीमा के पार राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के अकरसदा स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित आउटरीच स्वास्थ्य जांच शिविर में भाग लिया। शिविर का आयोजन ग्राम सेवा केंद्र अकरसदा पूर्व छात्र संघ द्वारा ग्रामीणों और स्कूल स्टाफ के सहयोग से किया गया था।

2 दिनों में 366 बच्चों की जांच की गई, जिनमें से 50% लड़कियां थीं। केवल 7% बच्चों में एनीमिया पाया गया, क्योंकि स्वास्थ्य कर्मियों ने नियमित रूप से आयरन, फोलिक एसिड और कृमि रोधी दवाएं दी थीं। लगभग 12% छोटे कद के थे और 14% कम वजन के थे।
कई बच्चों में दंत स्वच्छता खराब थी, हालांकि केवल 10 बच्चों में दाँतों में क्षय पाया गया। उन्हें शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा अच्छे दंत और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सलाह दी गई। इस अवसर पर नरेंद्र चौधरी ने लोगों को एम्स भोपाल में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जागरूक किया, खासकर कैंसर से पीड़ित बच्चों के लिए। समूह ने ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान में भी भाग लिया। उन्होंने आयोजकों, खासकर जीसी चौधरी और गोपाल शर्मा को आमंत्रण के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने आउटरीच गतिविधियों के लिए निरंतर प्रोत्साहन और समर्थन के लिए एम्स, भोपाल के निदेशक अजय सिंह को भी धन्यवाद दिया