सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक और सीईओ अजय सिंह के नेतृत्व में नेत्र रोग विभाग के नेत्र बैंक द्वारा श्री हरि वृद्धाश्रम, विदिशा में एक नेत्रदान जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गों और कर्मचारियों को नेत्रदान के महत्व और प्रक्रिया के बारे में जागरूक करना था। कार्यक्रम के दौरान, नेत्र बैंक की टीम ने नेत्रदान से संबंधित विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी, जिसमें कौन नेत्रदान कर सकता है, नेत्रदान का सही समय, और यह प्रक्रिया कैसे दूसरों के जीवन में प्रकाश ला सकती है, शामिल था। इस सत्र में बुजुर्गों और कर्मचारियों की शंकाओं और चिंताओं का भी समाधान किया गया ताकि वे इस प्रक्रिया को पूरी तरह समझ सकें।
इस जागरूकता अभियान को बेहद सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, और वृद्धाश्रम के कई निवासियों ने इस प्रयास के लिए आभार व्यक्त किया। इस जागरूकता कार्यक्रम में न केवल बुजुर्गों को नेत्रदान के महत्व के बारे में बताया, बल्कि उन्हें किसी और के जीवन में उजाला लाने के इस पवित्र कदम के लिए प्रेरित भी किया गया । कार्यक्रम के अंत में, सभी बुजुर्ग प्रतिभागियों ने अपनी आँखें दान करने के लिए प्रतिज्ञा पत्र भरा।
एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा, “नेत्रदान एक निःस्वार्थ कार्य है जो जरूरतमंदों को दृष्टि प्रदान कर सकता है। एम्स भोपाल में हमारी कोशिशें, नेत्र बैंक के माध्यम से, लोगों को इस नेक कार्य के लिए प्रेरित करने और जागरूक करने पर केंद्रित हैं। श्री हरि वृद्धाश्रम के निवासियों की प्रतिक्रिया उनकी दूसरों की मदद करने की इच्छा का प्रमाण है। हम जागरूकता बढ़ाने और क्षेत्र में नेत्रदान की संख्या बढ़ाने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”