सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ नई आंध्र प्रदेश : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, जो टीडीपी के प्रमुख हैं, राज्य की सत्ता संभालने के बाद अपने तीन महत्वपूर्ण लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं: केंद्र सरकार से विशेष पैकेज प्राप्त करना, राज्य में निवेश को बढ़ावा देना, और निवेशकों को यह भरोसा दिलाना कि पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी और उनकी पार्टी को अब नियंत्रित किया गया है

नायडू के करीबी सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री का मानना है कि राज्य के पुनर्निर्माण के लिए यह तीनों मुद्दे आपस में जुड़े हुए हैं। टीडीपी का दावा है कि पूर्व की वाईएसआरसीपी सरकार के शासनकाल में इन मुद्दों की अनदेखी की गई थी।

आंध्र प्रदेश के पुनर्निर्माण के रोडमैप में अमरावती को राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करना और पोलावरम जल प्रोजेक्ट जैसे विकास परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाना शामिल है। सूत्रों के अनुसार, टीडीपी सरकार अमरावती में रिंग रोड और सरकारी प्रतिष्ठान भवनों जैसी सड़क बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इससे राज्य की राजधानी में निवेश बढ़ेगा और निवेशकों का विश्वास भी बहाल होगा।

टीडीपी अब विशेष राज्य का दर्जा नहीं, बल्कि विशेष वित्तीय पैकेज की मांग कर रही है। नायडू का मानना है कि यह पैकेज विकास परियोजनाओं को तेज गति देने के लिए आवश्यक है।

बीजेपी के लिए विश्वस्त भागीदार बनने की चाहत

हाल ही में, आंध्र के सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की, जिससे यह स्पष्ट हुआ कि टीडीपी केंद्र में बीजेपी के लिए एक विश्वसनीय साझेदार के रूप में बने रहना चाहती है।

सूत्रों का कहना है कि टीडीपी ने केंद्र सरकार में कोई पोर्टफोलियो नहीं मांगा है, बल्कि विकास परियोजनाओं के लिए आवश्यक सहायता की अपेक्षा की है। नायडू का लक्ष्य है कि अमरावती का विकास हैदराबाद की तर्ज पर हो। वे ‘थिंक ग्लोबली, एक्ट ग्लोबली’ के सिद्धांत को अपनाने पर जोर दे रहे हैं, जिससे राज्य में वैश्विक निवेश को आकर्षित किया जा सके।

निवेशकों में ‘शैतान की वापसी’ का डर

टीडीपी के अनुसार, निवेशकों को पूर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी की वापसी का डर सता रहा है, जिन्हें नायडू ने ‘शैतान’ की उपमा दी है। टीडीपी प्रमुख का मानना है कि अगर रेड्डी सत्ता में लौटे तो राज्य का विकास फिर से ठप हो सकता है।

वाईएसआरसीपी सरकार के खिलाफ अभियान की तैयारी

टीडीपी आगामी महीनों में वाईएसआरसीपी सरकार के भ्रष्टाचारों और घोटालों को उजागर करने के लिए एक अभियान शुरू कर सकती है। टीडीपी सरकार कौशल विकास कार्यक्रम को भी शुरू करने के लिए तैयार है, जिससे राज्य की मानव पूंजी का आकलन किया जा सकेगा।

तेलंगाना सीएम से मुलाकात की उम्मीद

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बीच लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए नायडू की तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी से मुलाकात की उम्मीद है।

आधारभूत जानकारी:

नायडू की सरकार, विशेष पैकेज की मांग, निवेशकों का विश्वास बढ़ाने की कोशिश, और वाईएसआरसीपी सरकार के खिलाफ अभियान, यह सब राज्य के विकास को नया आयाम देने की दिशा में बढ़ते कदम हैं।