सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: आंचलिक विज्ञान केंद्र भोपाल केंद्र द्वारा 27 जून से 30 जून 2024 तक ‘अंतरराष्ट्रीय एस्टरॉयड दिवस’ का आयोजन विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों के आयोजनों के साथ किया जा रहा है । इस क्रम में एक NASA वैज्ञानिक थॉमस एस. स्टेटलर द्वारा व्याख्यान, कार्यशाला, पोस्टर प्रतियोगिता, और एक बहुचर्चित फिल्म ’51 डिग्री नार्थ’ प्रसारण शामिल हैं, जो एस्टरॉयड्स और ग्रह रक्षा पर केंद्रित हैं ।
इसका उद्देश्य एस्टरॉयड खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना एवं अंतरिक्ष संकटों के वैज्ञानिक अध्ययन को बढ़ावा देना है । यह पहल आम जनता और विशेष रूप से छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाती है, जो वैज्ञानिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करती है, और पृथ्वी पर संभावित एस्टरॉयड प्रभाव के लिए तैयारी को जोर देती है।
मुख्य कार्यक्रम:
* शीर्षक: कैसे (और क्यों) NASA ने एक एस्टरॉयड को हटाया: नियर अर्थ ऑब्जेक्ट्स, प्लेनेटरी रक्षा, और डीएआरटी मिशन
* वक्ता: डॉ. थॉमस एस. स्टेटलर, सोलर सिस्टम स्मॉल बॉडीज के प्रमुख वैज्ञानिक, NASA मुख्यालय, यू.एस.ए.
* तारीख: 27 जून 2024 (गुरूवार)| समय: सुबह 10:00 बजे
डॉ. स्टेटलर, NASA के DART मिशन की अद्वितीय कहानी साझा करेंगे, जिसने 2022 में सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में एक एस्टरॉयड की पथ परिवर्तन किया। था यह ऐतिहासिक मिशन पहली बार है जब मानवों ने प्राकृतिक खगोलीय पिंड की गति को पृथ्वी की रक्षा के लिए बदला है । डॉ. स्टेटलर ने सौर सिस्टम के छोटे पिंडों के अन्वेषण में NASA में प्रमुख भूमिका निभाई है। उन्होंने डार्ट, लूसी, ओसिरिस-एपेक्स, और जापान के एमएमएक्स जैसी मिशनों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।