सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय भोपाल परिसर में कम्प्यूटर विभाग के सात दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम( फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम कंप्यूटर ) का उद्घाटन प्रो आर एन थापक, वाइस चांसलर, एल एन सी टी यूनिवर्सिटी,के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली के पूरे भारतवर्ष में स्थित सभी परिसरों के कंप्यूटर प्राध्यापक इस शंकर विकास कार्यक्रम में भाग लेने हेतु भोपाल आए हुए हैं। इस कार्यक्रम के संरक्षक केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो. श्रीनिवास बरखेड़ी जी हैं। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली भोपाल के निदेशक प्रो. रमाकांत पांडे ने की। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. मदन मोहन झा भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Inauguration of seven-day faculty development program of Computer Department at Central Sanskrit University, Bhopal campus on 1st August.
अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रो. रमाकांत पांडे ने कंप्यूटर विषय को वर्तमान संदर्भ में जीवन के समस्त क्षेत्रों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के जगत में कंप्यूटर एक क्रांति लेकर आया है। संस्कृत के छात्रों को चाहिए कि वह कंप्यूटर आधारित शिक्षा से अपने आप को सबल बनाते हुए संस्कृत शास्त्रों के संरक्षण तथा प्रचार प्रसार में इसका समुचित उपयोग व दोहन करें ।उन्होंने संस्कृत विषय के समस्त छात्रों की समस्याओं के विषय में बात करते हुए समस्त कंप्यूटर प्राध्यापकों का आवाह्न किया कि वह संस्कृत के छात्रों को कंप्यूटर के क्षेत्र में इतना कुशल व प्रशिक्षित बना दें कि संस्कृत के छात्र भारतीय शास्त्रों में वर्णित इस भाषा के विशिष्ट ज्ञान को समस्त मानव जगत के कल्याण व हित में उपयोग में लाने में सक्षम हो सकें। माननीय निदेशक महोदय ने केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रो. श्रीनिवास को धन्यवाद ज्ञापित किया कि उन्होंने विश्वविद्यालय के इस संकाय विकास कार्यक्रम के आयोजन के लिए भोपाल परिसर को चुना ।
प्रो. थापक ने केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की विशेष प्रशंसा करते हुए कहा कि यद्यपि यह विश्वविद्यालय संस्कृत शास्त्रों के क्षेत्र में कार्य करता है अपितु वर्तमान समय की आवश्यकताओं के अनुरूप विश्वविद्यालय छात्रों के निर्माण हेतु सजग है तथा शास्त्रों के संरक्षण व इनके वर्तमान समय में उपयोग हेतु भी विशेष प्रयास कर रहा है ।

Inauguration of seven-day faculty development program of Computer Department at Central Sanskrit University, Bhopal campus on 1st August.
केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय ,नई दिल्ली के छात्र कल्याण विभाग के अधिष्ठाता प्रो. झा ने प्रस्तावना देते हुए कहा कि कंप्यूटर संकाय विकास कार्यक्रम के लिए कई विषय विशेषज्ञों का चयन किया गया है जो आने वाले 7 दिनों तक कंप्यूटर के क्षेत्र के अलग-अलग आयाम में समस्त प्राध्यापकों को प्रशिक्षित करते हुए उनके ज्ञान में वृद्धि करेंगे। उद्घाटन सत्र में समागत अतिथियों का स्वागत प्रो नीलाभ तिवारी ने किया, उन्होंने बताया कि भोपाल परिसर में सम्पूर्ण भारत वर्ष से आए कम्प्यूटर प्राध्यापकों के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हुए विशिष्ट विद्वानों को विषय विशेषज्ञों के रूप में आमंत्रित किया गया है। प्रो रवि कपूर, डॉ यशपाल शर्मा, अनिल उपमन्यु, स्मृति उपमन्यु,डॉ मीनाक्षी लोने, स्वर्निमा पांडे अपने व्याख्यान देंगे।
भोपाल परिसर में हो रहे इस कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. नीलाभ तिवारी हैं तथा संयोजक डॉ रमन मिश्रा है। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन डॉ अनूप मिश्र ने प्रस्तुत किया तथा इस सत्र का संचालन डॉ रमण मिश्रा का रहा।

Inauguration of seven-day faculty development program of Computer Department at Central Sanskrit University, Bhopal campus on 1st August.