सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क – आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इंदौर  संघ की बहुप्रतीक्षित पाठशाला इस माह के अंत में इंदौर में आयोजित की जाएगी। इस विशेष अभ्यास (समन्वय) वर्ग में संघ के सभी अनुषांगिक संगठनों के चुनिंदा पदाधिकारियों को शामिल किया जाएगा। इस पाठशाला का उद्देश्य समाज के बीच संघ के विचारों को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करना, लोगों को जोड़ना, और समाज के विभिन्न वर्गों को एकजुट करना है।

कार्यक्रम में संघ के प्रमुख पदाधिकारी विद्यार्थियों को यह सिखाएंगे कि समाज के बीच अपनी बात कैसे रखें और हर वर्ग को कैसे एकजुट करें। भाजपा और एबीवीपी के पदाधिकारी भी इस पाठशाला में भाग लेंगे, जिसमें भाजपा से नगर अध्यक्ष और दोनों महामंत्रियों को आमंत्रित किया गया है।

अभ्यास वर्ग में संघ के प्रमुख पदाधिकारी, स्वयंसेवक, और अन्य संगठनों के प्रतिनिधि जैसे विज्ञान भारती, विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, सेवा भारती, राष्ट्रीय सेविका समिति, मजदूर संघ, किसान संघ, और ग्राहक पंचायत शामिल होंगे।

इस पाठशाला में तीन प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा: अनुशासन, समाज को जोड़ने की पहल, और त्योहारों के माध्यम से समाज में एकता स्थापित करना। संघ के मालवा प्रांत के पदाधिकारी बैठक में संबोधित करेंगे, और एक राष्ट्रीय स्तर के बड़े पदाधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित हो सकते हैं।

गौरतलब है कि इस प्रकार का अभ्यास वर्ग अंतिम बार 6 साल पहले आयोजित किया गया था, जिसमें 4,000 से अधिक सदस्य शामिल हुए थे। संघ का फोकस इस बार विशेष रूप से मालवा प्रांत पर है, जो जनवरी में होने वाली बड़ी घोष वादन बैठक का भी केंद्र होगा, जिसमें संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत भी शामिल होंगे।