सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल :अपनी 37 वर्षों की समृद्ध धरोहर का जश्न मनाते हुए, जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, भुवनेश्वर 14 और 15 सितंबर 2024 को वार्षिक बिज़नेस एक्सीलेंस समिट के 6वें संस्करण का आयोजन कर रहा है। इस वर्ष के समिट का विषय “रीडिफाइनिंग पॉसिबिलिटीज़” था।

मर्सर के अध्यक्ष और XIM भुवनेश्वर के प्रतिष्ठित पूर्व छात्र श्री सिद्धार्थ गुप्ता ने “रीडिफाइनिंग पॉसिबिलिटीज़” पर एक प्रेरणादायक भाषण दिया। उन्होंने कॉर्पोरेट कैपिटलिज्म की चुनौतियों और भारत की कम उपभोग दरों पर चर्चा की और श्रोताओं को पारंपरिक सोच से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कोविड, एआई, और स्थिरता जैसी बाधाओं के बावजूद नवाचार की परिवर्तनकारी शक्ति पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, “लोग अक्सर चुनौतियों से दूर हो जाते हैं, लेकिन आपको विपरीत करना चाहिए और हर अवसर को पकड़ना चाहिए।”

SAP में ANZ और इंडिया के बिड मैनेजमेंट के निदेशक और हेड, श्री शुभंकर पटनायक ने प्रौद्योगिकी में बदलावों और नेतृत्व की आवश्यकताओं पर चर्चा की। उन्होंने छात्रों को लगातार सीखने और अपनी जिज्ञासा को बनाए रखने की सलाह दी। “निरक्षर वह नहीं है जो पढ़ और लिख नहीं सकता, बल्कि वह है जो सीख नहीं सकता, और दोबारा सीखने का प्रयत्न नहीं करता।”

ग्रांट थॉर्नटन INDUS के टेक मॉडर्नाइजेशन निदेशक और XIM भुवनेश्वर के पूर्व छात्र, श्री राजन मिश्रा ने प्रबंधन छात्रों को अपनी रुचि के विषयों में गहराई से अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया। “तकनीक का निर्माण केवल तकनीकी निर्माण नहीं है, बल्कि यह समझना है कि मैं क्यों और क्या कर रहा हूं।”

एक्सिस बैंक के CRO, श्री अमित तलगेरी ने बैंकिंग में ‘संभावनाओं को पुनर्परिभाषित’ करने पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों के लिए डेटा, एनालिटिक्स, टेक्नोलॉजी, VUCA, और कॉर्पोरेट शिष्टाचार जैसे पांच आवश्यक कौशलों पर प्रकाश डाला। “व्यवसाय करने का तरीका अब स्थिरता, लचीलापन और दीर्घकालिक उद्देश्यों की ओर बदल रहा है।”

इस सत्र का संचालन प्रोफेसर भास्कर बसु द्वारा किया गया, जिसमें उद्योगों में मौजूदा प्रवृत्तियों और जिम्मेदार एआई के उपयोग पर चर्चा की गई।

लार्सन एंड टुब्रो मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड के मुख्य विपणन अधिकारी, श्री ऋषि कुमार वर्मा ने उपभोक्ता व्यवहार और ब्रांड प्रबंधन पर चर्चा की। उन्होंने कहा, “चुनौती यह है कि आप ग्राहकों को कैसे प्रेरित करते हैं कि वे आपके साथ बने रहें।”

श्री ऋषि कुमार वर्मा, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, लार्सन एंड टुब्रो मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड और XIM, भुवनेश्वर के प्रतिष्ठित पूर्व छात्र हैं। वह एक अनुभवी मार्केटिंग पेशेवर हैं जो उपभोक्ता व्यवहार और ब्रांड प्रबंधन में विशेषज्ञता रखते हैं। एयरटेल के साथ अपने बड़े डायनामिक ट्रांज़िशन के दौरान जुड़े रहते हुए, उन्होंने टेलीकॉम उद्योग के विकास को याद किया और यह भी बताया कि ग्राहक कैसे प्रीमियम पेड आउटगोइंग कॉल से एक नए प्रकार के हैंडसेट की ओर स्थानांतरित हुए। श्री वर्मा ने कहा, “चुनौती यह है कि आप ग्राहकों को कैसे प्रेरित करते हैं कि वे आपके साथ बने रहें और आपको चुनते रहें, क्योंकि वे हमारे अंतिम ब्रांड एंबेसडर हैं।”

सुश्री सायंतनी दत्ता, चीफ ह्यूमन रिसोर्सेस ऑफिसर, बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, ने अपने सफर के लिए गहरा आभार व्यक्त किया और छात्रों को बड़े सपने देखने और बिना किसी सीमा के महत्वाकांक्षाओं को अपनाने के लिए प्रेरित किया। अपने अनुभव साझा करते हुए, सुश्री दत्ता ने सलाह दी, “यहां अपने दिन का आनंद लें, अपना सर्वश्रेष्ठ दें, क्योंकि दुनिया बाहर आपका उड़ान भरने का इंतजार कर रही है। कई चीजें आपको तब तक महसूस नहीं होंगी जब तक आप इस जगह से बाहर नहीं निकलेंगे और असली दुनिया में खिलेंगे।” उन्होंने GE में एक एकीकृत ब्रांड विज़न के महत्व पर जोर दिया जो निवेशकों और उपभोक्ताओं से बात कर सके, जिससे “इमेजिनेशन एट वर्क” की सोच उत्पन्न होती है।

सुश्री एना खुराना, चीफ पीपल ऑफिसर, कीई स्क्वायर एनालिटिक्स, ने अपने अल्मा मेटर XIM भुवनेश्वर को “लर्निंग का मंदिर” कहा। सुश्री खुराना ने छात्रों द्वारा सीखने की प्रक्रिया के दौरान महसूस की जाने वाली अनिश्चितता और भय को संबोधित किया और एक व्यक्तिगत उद्धरण साझा किया जिसे वह फॉलो करती हैं – “आशावादी 12 मंजिल गिरा और हर खिड़की पर बार-बार यह कहते हुए चिल्लाया कि वह अब तक ठीक है”। उनके अनुसार, आज के कॉर्पोरेट जगत में एक मुख्य आवश्यक स्किल ‘पॉकेट स्किल’ होना चाहिए। महत्वपूर्ण यह है कि इसे तब तक अभ्यास में लाते रहें जब तक कि आप इसमें इतने अच्छे न हो जाएं कि कोई आपको जाने न दे।

सुश्री मनमीत संधू, चीफ पीपल ऑफिसर, फोनपे और XIM भुवनेश्वर की प्रतिष्ठित पूर्व छात्रा, ने फोनपे तक की अपनी पेशेवर यात्रा की प्रमुख बातें साझा कीं। उन्होंने प्रक्रिया पर विश्वास रखने के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “आप वहीं हैं जहां आपको होना चाहिए। सबसे बुरे अनुभवों से सीखने और सबसे अच्छे अनुभवों से आनंद लेने से आप वही व्यक्ति बनते हैं जो आप हैं।”

वक्ताओं ने एक समृद्ध पैनल चर्चा के लिए मंच खोला, जिसका संचालन प्रोफेसर सौम्या सरकार, मार्केटिंग के प्रोफेसर, ने किया। इस चर्चा का विषय था “कंपनी और उपभोक्ता के दृष्टिकोण से ब्रांड का निर्माण, मार्केटिंग और लोगों के प्रबंधन के माध्यम से”।

कार्यक्रम के दूसरे दिन की अध्यक्षता एसोसिएट डीन – करियर एडवाइजरी सर्विसेज प्रो. फ्रांसिस थॉमस कास्टेलिनो ने की।

दूसरे दिन के मुख्य वक्ता

टेक महिंद्रा के CPO और XIM भुवनेश्वर के पूर्व छात्र, श्री रिचर्ड लोबो ने तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी के बीच नैतिकता और नेतृत्व पर जोर दिया। उन्होंने एआई, नए व्यवसाय मॉडल, स्थिरता और भू-राजनीतिक बदलावों पर चर्चा की, और कहा, “गलत काम करने का सही तरीका नहीं होता।”

सीमेंस डिजिटल के बिजनेस डेवलपमेंट लीडर, श्री संदीप मोहंती ने प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभावों की चर्चा की।

श्री बीजू डोमिनिक, चीफ इवैंजेलिस्ट, फ्रैक्टल एनालिटिक्स और XIM यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र, ने कहा कि उन्नत तकनीक अकेले मानव चुनौतियों का समाधान करने के लिए पर्याप्त नहीं है। उन्होंने इसका उदाहरण एयर इंडिया एक्सप्रेस दुर्घटना और कोविड-19 महामारी के दौरान वैक्सीन हिचकिचाहट से दिया। श्री डोमिनिक ने मानव व्यवहार की अधिक व्यापक समझ प्राप्त करने में न्यूरोसाइंस और “इमोशनल रिवार्ड्स” जैसे अवधारणाओं के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “अक्सर जागरूकता और कार्रवाई के बीच एक अंतर होता है। यदि डेटा विश्लेषण व्यवहार में बदलाव नहीं लाता, तो उसका उद्देश्य अधूरा रहता है। डेटा का कोई मतलब नहीं है अगर उससे सार्थक कार्रवाई नहीं होती।”

श्री श्रिधर दाश, वित्त के प्रोफेसर, XIM भुवनेश्वर, ने वक्ताओं के साथ आयोजित समूह चर्चा का संचालन किया। इस चर्चा में डेटा के आधार पर निर्णय लेने की प्रक्रिया पर प्रकाश डाला गया।

डॉ. देबब्रत दाश, एचआर हेड, पूर्वी भारत, आर्सेलर मित्तल निप्पन स्टील इंडिया और XIM यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र, ने “डायनेमिक इंडस्ट्रीज में करियर ग्रोथ” पर चर्चा की। उन्होंने तेजी से हो रहे तकनीकी विकास, एआई ऑटोमेशन और वैश्विक बाजार में बदलावों के करियर पर प्रभाव पर जोर दिया। डॉ. दाश ने नवाचार और वित्तीय स्थिरता के बीच संतुलन को लंबी अवधि की सफलता के लिए महत्वपूर्ण बताया और कहा, “नौकरी और करियर के बीच मूलभूत अंतर यह है कि नौकरी आपको नियोक्ता देता है, लेकिन करियर आप खुद परिभाषित करते हैं।”

श्री अर्नब पाल, डिज़्नी स्टार इंडिया और XIM यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र, ने अपने भाषण की शुरुआत हल्के-फुल्के अंदाज में की, जिसमें उन्होंने अपने इंजीनियरिंग से एमबीए तक के सफर और करियर की चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने छात्रों को कॉलेज के अनुभवों का पूरा लाभ उठाने और शैक्षणिक समर्पण के साथ मजबूत समकक्ष संबंध बनाने और व्यक्तिगत व पेशेवर विकास के अवसरों को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, “शिक्षा वह है जो आप सब कुछ सीखने के बाद याद रखते हैं।”

बिजनेस एक्सीलेंस समिट 2024, XIM भुवनेश्वर के प्रमुख कार्यक्रम के दो दिन रोमांचक ढंग से समाप्त हुए, जिसमें समापन समारोह का आयोजन हुआ। स्टूडेंट एक्जीक्यूटिव काउंसिल के महासचिव स्वयम दीप दाश ने वाइस-चांसलर फादर एस. एंटनी आर. उवरी एस.जे., डिप्टी रजिस्ट्रार और मुख्य वित्तीय अधिकारी फादर वी. अरोकिया दास, वक्ताओं, और फैकल्टी को इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए निरंतर समर्थन के लिए हार्दिक धन्यवाद दिया। उन्होंने संस्थान की विभिन्न कार्यात्मक और रुचि समितियों का उल्लेख करते हुए उनके द्वारा आयोजित किए गए शानदार कार्यक्रमों की सराहना की। साथ ही मीडिया भागीदारों को भी इस प्रमुख कार्यक्रम को कवर करने और उसकी पहुंच बढ़ाने के लिए धन्यवाद दिया। यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक समाप्त हुआ, जिसमें छात्रों ने इन दो लाभकारी दिनों के दौरान महत्वपूर्ण सीख प्राप्त की।