सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की रेस में इंग्लैंड और पाकिस्तान के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं। इंग्लैंड को श्रीलंका से और पाकिस्तान को बांग्लादेश से हारने के बाद WTC फाइनल में पहुंचने की उनकी उम्मीदें लगभग खत्म हो गई हैं। दूसरी तरफ, भारत के लिए फाइनल में पहुंचने की राह थोड़ी आसान हो गई है।

भारत को जीतने होंगे 5 टेस्ट
भारत को WTC फाइनल में पहुंचने के लिए बचे हुए 10 में से कम से कम 5 टेस्ट जीतने होंगे। भारतीय टीम 5 टेस्ट घरेलू मैदान पर और 5 टेस्ट ऑस्ट्रेलिया में खेलेगी। घर में टीम बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। अगर टीम 5 जीत और 1 ड्रॉ हासिल करती है, तो भारत के 63 पॉइंट्स हो जाएंगे, जिससे वह फाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकता है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बने मजबूत दावेदार
ऑस्ट्रेलिया को 7 बचे हुए मैचों में से 4 जीतने की जरूरत होगी, जबकि न्यूजीलैंड को अपने 8 मैचों में से 6 जीतने होंगे। दोनों टीमें भारत के खिलाफ साल के अंत में होने वाली सीरीज के बाद अपनी स्थिति मजबूत कर सकती हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने पिछले 2 WTC फाइनल में भारत को हराया था, और एक बार फिर से ये दोनों टीमें भारत के संभावित प्रतिद्वंदी हो सकती हैं।

पाकिस्तान और इंग्लैंड की उम्मीदें खत्म
पाकिस्तान और इंग्लैंड को फाइनल में पहुंचने के लिए बाकी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर रहना होगा। इंग्लैंड अगर अपने सभी बचे मैच जीतता भी है, तब भी उनके पास 57.95% पॉइंट्स ही होंगे, जो उन्हें फाइनल की रेस से बाहर कर सकता है। वहीं, पाकिस्तान को 7 मैच जीतकर 59.52% पॉइंट्स हासिल करने होंगे, लेकिन उनके लिए इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों को हराना आसान नहीं होगा।

WTC फाइनल की दौड़ में अब ऑस्ट्रेलिया, भारत, और न्यूजीलैंड सबसे आगे नजर आ रहे हैं, जबकि इंग्लैंड और पाकिस्तान के लिए यह लगभग नामुमकिन हो गया है।