सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 हो या वनडे वर्ल्ड कप 2023, नीदरलैंड ने हर बार साउथ अफ्रीका को चारो खाने चित किया है। आयरलैंड के साथ उलटफेर के लिए मशहूर नीदरलैंड टीम के सामने साउथ अफ्रीका हर बार चेज में फेल होते नजर आई है। आज वर्ल्ड कप के 16 वें मुकाबले में एक बार फिर साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड न्यूयॉर्क के नसाउ स्टेडियम में रात 8 बजे आमने-सामने होंगी।

6 नवंबर 2022, अपना तीसरा टी-20 वर्ल्ड कप खेल रही नीदरलैंड की टीम का मैच साउथ अफ्रीका से था। पहले वर्ल्ड क्वालिफायर्स और फिर फर्स्ट राउंड के पार कर आई नीदरलैंड की टीम सुपर-12 में भी जिम्बाब्वे को हरा चुकी थी। वहीं, साउथ अफ्रीका पाकिस्तान से हराकर मैदान पर उतरी थी। टॉस जीत साउथ अफ्रीका ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। नीदरलैंड ने बेहतरीन शुरुआत कर पावरप्ले में 48 रन बनाए। पहले विकेट के लिए माइबर्ग और एमपी दाउड के बीच 58 रन की साझेदारी हुई और फिर चौथे नंबर पर आए कॉलिन एकरमैन ने तेजी से 41 बना कर टीम को 158 के लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया।

जवाब में अफ्रीका ने 39 पर ही दो विकेट खो दिए। हर 2 से 3 ओवर में विकेट गिरते चले गए। आखिरी 3 ओवर में टीम को 40 रन की जरूरत थी, लेकिन लोगन बीक के 18वें ओवर में केवल 6 रन आए और अफ्रीका दबाव में आ गई और 13 रन से मैच हार गई।

नीदरलैंड ने एक साल बाद वनडे वर्ल्ड कप 2023 में फिर साउथ अफ्रीका को 246 का टारगेट चेज नहीं करने दिया। नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने नाबाद 78 रन की पारी खेली और मैच के स्टार रहे। आज इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका अपनी दोनों हार का बदला लेना चाहेगी।

दोनों टीमों के बारे में जानने से पहले मैच डीटेल्स…

मैच नंबर- 16 : साउथ अफ्रीका Vs नीदरलैंड 8 जून, नसाउ स्टेडियम, न्यूयॉर्क टॉस- 7:30 PM, मैच स्टार्ट- 8 PM.

दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर

मैच की अहमिसत – दोनों टीम अपना पहला मैच जीत चुकी हैं। साउथ अफ्रीका के पास नसाउ स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच का अनुभव भी है। ऐसे में दोनों टीमें जीत का मोमेंटम बकरार रखना चाहेंगी।

टॉस का रोल- न्यूयॉर्क की ड्रॉप इन पिच पर पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद रहेगा। यहां पिछले दो मुकाबले में चेज करने वाली टीम ने जीत हासिल की। हालांकि, साउथ अफ्रीका का नीदरलैंड के सामने चेज करने में प्रदर्शन कमजोर रहा है।

पिछली भिड़ंत – नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका 13 रन से हराया

नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका की पिछली भिड़ंत 2022 के टी-20 मुकाबले में हुई थी। इसमें नीदरलैंड ने 13 रन से मुकाबला अपने नाम किया था।