सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: महाराष्ट्र सरकार टी-20 वर्ल्ड कप जीतकर लौटी टीम इंडिया को 11 करोड़ रुपए का इनाम देगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को सम्मान राशि का ऐलान किया। उन्होंने अपने आवास पर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल से मुलाकात की और उन्हें सम्मानित किया।

फिर विधानसभा परिसर में रेड कारपेट के दोनों तरफ तिरंगा लगाकर ढोल-ताशे के बीच भारतीय खिलाड़ियों का वेलकम किया गया। इसके बाद महाराष्ट्र के ट्रेडिशनल डांस के बीच गुलाब के फूलों की वर्षा कर विधानसभा परिसर में किया

यहां भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मजाकिया अंदाज में कहा- ‘सूर्यकुमार ने कैच लेने के बाद मुझसे कहा कि कैच मेरे हाथ में बैठ (गया है), यदि वह कैच सूर्या के हाथ में नहीं बैठता तो मैं उसे बैठा देता। उन्होंने हमने कई साल से वर्ल्ड कप नहीं जीता था। आखिरी बार हमनें 2013 में ही आईसीसी की चैंपियन ट्रॉफी जीती थी।’

 "Maharashtra government will give Rs 11 crore to world champion Team India: CM Shinde's announcement; Captain Rohit, Surya, Dubey and Jaiswal honoured"

हमारे युवाओं को मंच की जरूरत: CM शिंदे
महाराष्ट्र के CM शिंदे ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल में सूर्यकुमार यादव के अविश्वसनीय और मैच को पलट देने वाले कैच की सराहना की। उन्होंने कहा- ‘मैंने कल टीम इंडिया का स्वागत किया। आज रोहित शर्मा यहां आए, मैं इसके लिए उनका धन्यवाद करता हूं।

हमें गर्व है कि वह विश्व कप विजेता खिलाड़ी हैं और साथ ही वे मुंबई से हैं। वर्ल्ड कप जीतने और इतने बड़े खिलाड़ी होने के बाद भी वे जमीन से जुड़े व्यक्ति हैं। मैं अपने सभी खिलाड़ियों का स्वागत करता हूं। हमने देखा कि कल मुंबई में लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा था। हमारे युवाओं को एक मंच की जरूरत है और रोहित शर्मा उन्हें यह मुहैया कराएंगे। सरकार उन्हें हरसंभव मदद मुहैया कराएगी।

 दुबे बोले- हमें काफी अच्छा लगा
यहां शिवम दुबे ने कहा कि आपने बुलाया हमें काफी अच्छा लग रहा है। महाराष्ट्र में रहने पर मुझे गर्व है। जय महाराष्ट्र. इसके अलावा यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव भी मौजूद थे।

वर्ल्ड कप जीतकर लौटी टीम इंडिया का भव्य स्वागत
एक दिन पहले मुंबई में वर्ल्ड कप जीतकर लौटी टीम इंडिया का भव्य स्वागत हुआ। यहां नरीमन पॉइंट से वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय टीम की विक्ट्री परेड हुई। इस दौरान 3 लाख से ज्यादा फैंस मरीन ड्राइव पर मौजूद रहे।

भारतीय टीम ने पिछले हफ्ते बारबाडोस में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराते हुए टी-20 वर्ल्ड कप जीता था। 76 रन की पारी खेलने वाले विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।