सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। कैरेबियाई टीम ने मंगलवार रात तीसरे और आखिरी मुकाबले में साउथ अफ्रीका को DLS मैथड से 8 विकेट से हराया। टीम ने पहला टी-20 मैच 7 विकेट और दूसरा 30 रन से जीता था।

त्रिनिदाद में मेजबान वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम ने 13 ओवर में 4 विकेट पर 108 रन ही बनाए थे कि बारिश शुरू हो गई। जवाब में वेस्टइंडीज को 116 रन का संशोधित लक्ष्य मिला। कैरेबियाई बैटर्स ने इस टारगेट को 9.2 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

रोमारियो शेफर्ड मैन ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने 14 रन देकर 2 विकेट लिए। 134 रन बनाने वाले शाई होप को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

अफ्रीकन की धीमी शुरुआत, स्टब्स टॉप स्कोरर

टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम की शुरुआत धीमी रही। टीम ने 23 रन के स्कोर पर पहला विकेट गंवाया। पावरप्ले में भी टीम ने 23 रन ही बनाए थे। यहां ओपनर रीजा हेंड्रिक्स 9 रन बनाकर आउट हुए।

रिक्लेटन और मार्करम ने पारी संभाली

हेंड्रिक्स के आउट होने के बाद ओपनर रयान रिक्लेटन (27 रन) ने कप्तान ऐडन मार्करम के साथ दूसरे विकेट के लिए 25 बॉल पर 38 रनों की पार्टनरशिप की। यहां कप्तान मार्करम भी 20 रन बनाकर आउट हो गए। फिर कप्तान के आउट होने के बाद ट्रिस्टन स्टब्स ने 15 बॉल पर 40 रन की आतिशी पारी खेली। उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के के सहारे 266.66 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

शेफर्ड को 2 विकेट, हुसैन-फ्रोडे को भी विकेट

वेस्टइंडीज की ओर से रोमारियो शेफर्ड ने 2 ओवर में 14 रन देकर 2 विकेट लिए। अकील हुसैन और मैथ्यू फ्रोडे को एक-एक विकेट मिले।

रन चेज में विंडीज ने 2 रन पर विकेट गंवाया

116 रन का रिवाइज्ड टारगेट चेज कर रही वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही। टीम ने 2 रन के स्कोर पर ओपनर एलिक एथनॉज का विकेट गंवा दिया। उन्हें ब्योर्न फोर्टुइन ने आउट किया।

होप की मैच विनिंग पारी, पूरन-हेटमायर के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप

पहला विकेट जल्दी गंवाने के बाद शाई होप ने मोर्चा संभाला। उन्होंने निकोलस पूरन और शिमरोन हेटमायर के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप करके टीम को जीत दिला दी। होप ने पूरन के साथ 20 बॉल पर 58 और 33 बॉल पर नाबाद 56 रनों की पार्टनरशिप की।

मुकाबले में होप ने 42, पूरन ने 35 और हेटमायर ने 31 रन की पारियां खेलीं। साउथ अफ्रीका की ओर से फोर्टुइन के अलावा ओटनील बार्टमैन को विकेट मिला।