सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अखिल विश्व गायत्री परिवार और सामाजिक न्याय विभाग के संयुक्त तत्वावधान में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शुक्रवार को मानव श्रृंखला एवं रैली निकाली गई। इस दौरान बड़ी संख्या में कार्यकर्ता हाथों में नशा मुक्ति के बैनर लेकर चल रहे थे।

कार्यक्रम में गीत, नुक्कड़ नाटक और शॉर्ट फिल्म के माध्यम से लोगों को नशा मुक्ति के लिए जागरुक किया गया।

कार्यक्रम से प्रेरित होकर कई लोगो ने व्यसन से दूर रहने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में गीत, नाटक मंचन, शॉर्ट फिल्म के माध्यम से नशे का दुष्परिणाम एवम नशे से ग्रसित पीड़ित के जीवन एवं उसके समाधान को बखूबी दिखाया गया।

शान्तिकुंज प्रतिनिधि मध्य प्रदेश के समन्वयक राजेश पटेल ने अपने उद्बोधन में समाज के हर वर्ग, हर धर्म और हर आयुवर्ग को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। साथ ही सभी संस्थाओं को आगे आकर मिल कर काम करने ओर नशे का समूल नाश हो सके इसका आवाहन किया गया।

इस अवसर पर सुशील जैन, महेश विजयवर्गीय, राजीव तिवारी, नशा मुक्ति केंद्र के प्रमुख, जिला प्रमुख हिंदू केसरिया वाहनी और शक्ति पीठ, प्रज्ञा पीठ एवम भोपाल जिले के सभी वरिष्ठ कार्यकर्ता भाई बहनों के साथ अन्य समाजजन शामिल हुए। प्रांतीय प्रभारी अमर धाकड़, रमेश नागर के नेतत्व में पूरी युवा टीम और शक्ति पीठ कार्यालय प्रभारी विजय गुप्ता के नेतृत्व में पूरी शक्तिपीठ की टीम ने सभी व्यवस्थाओं को व्यवस्थित एवं निर्विघ्न सम्पन्न कराया ।

इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक, नारे एवं गीत के माध्यम से विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर विशाल मानव श्रृंखला बनाकर समाज को व्यसन मुक्त होकर जीवन को सार्थक सृजन में लगाने का संदेश दिया।

कार्यक्रम के अंत में संचालक डॉक्टर दयानंद समेले ने सभी से नशे से दूर रहते हुए प्रतिदिन अन्य व्यक्ति को भी नशे से दूर रहने के प्रेरित करने का सामूहिक संकल्प कराया। आयोजन की व्यवस्था आरपी गुप्ता, ओपी विश्वकर्मा सहित अनमोल पाठक ने संभाली।