सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: विश्व फिजियोथैरेपी दिवस के अवसर पर सोमवार को जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं में विशेष फिजियोथैरेपी उपचार, जागरूकता एवं परामर्श शिविर आयोजित किए गए। जिसमें कमर दर्द, गर्दन, एडी ,घुटने के दर्द, साइटिका, गठिया ,कंधे का जाम होना, स्लिप डिस्क, मांसपेशियों का दर्द,लकवा , मेंटल एंड मोटर डिसेबिलिटी, पोलियो मेलाईटीज सहित विभिन्न बीमारियों का उपचार देकर बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया गया।
इस दौरान 250 से अधिक मरीजों ने परामर्श एवं उपचार किया। शिविरों में वृद्धजनों के दैनिक क्रियाकलापों को बेहतर ढंग से करने के लिए फिजियोथेरेपी की उपयोगिता के बारे में विशेष रूप से जागरूक किया गया। साथ ही वृद्धजनों का स्वास्थ्य मूल्यांकन भी किया गया।
फिजियोथेरेपी दिवस के तारतम्य में स्वास्थ्य संस्थाओं में फिजियोथेरेपी के दैनिक जीवन में उपयोग एवं उपचार में इसके फायदों के संबंध में संवाद कार्यक्रम आयोजित किए गए । इस दौरान विशेषज्ञों द्वारा बताया कि लकवा, वृद्धावस्था के रोगों, विभिन्न प्रकार की दिव्यांगता, पोस्ट सर्जरी इत्यादि में चिकित्सक की सलाह से फिजियोथैरेपी के जल्द शुरू करने पर परिणाम बेहद अच्छे मिलते हैं। फिजियोथैरेपी में इस्तेमाल की जाने वाली हीट एंड कोल्ड थेरेपी, एक्सरसाइ थेरेपी , मैन्युअल थेरेपी, ट्रैक्शन थेरेपी, इलेक्ट्रिकल नर्व स्टिमुलेशन जैसी विभिन्न पद्धतियों से कई गंभीर बीमारियों के उपचार और प्रबंधन में मदद मिलती है। यह दिवस 1996 से मनाया जाना प्रारंभ किया गया है। इसी दिन वर्ष 1951 में विश्व फिजियोथेरेपी की स्थापना की गई थी। यह दिन फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा रोगियों और समुदाय के लिए किए गए काम को पहचानने के रूप में मनाया जाता है।
फिजियोथेरेपी के क्षेत्र में निरंतर विस्तार हो रहा है।आज कार्डियोपल्मोनरी, मस्कुलो स्केलेटल, न्यूरोलॉजी, ऑर्थोपेडिक ,जिरियाट्रिक डिसेबिलिटी रिहैबिलिटेशन, ऑंकोलॉजी, स्पोर्ट्स, कम्युनिटी बेस्ड रिहैबिलिटेशन जैसे क्षेत्रों में फिजियोथेरेपी की विशेषज्ञ सेवाएं उपलब्ध हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल प्रभाकर तिवारी ने बताया कि शासन द्वारा शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में फिजियोथेरेपी की सुविधाओं का निरंतर विस्तार किया जा रहा है। भोपाल के जयप्रकाश जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल बैरागढ़, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोलार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांधीनगर, मुख्यमंत्री संजीवनी पॉलीक्लिनिक गोविंदपुरा में फिजियोथेरेपी केंद्र संचालित किया जा रहे हैं। यहां पर नि:शुल्क फिजियोथैरेपी सेवा उपलब्ध करवाई जा रही है। दिव्यांगजनों के पुनर्वास के लिए जिला शीघ्र हस्तक्षेप केंद्र जयप्रकाश चिकित्सालय में भी फिजियोथैरेपी की सेवा नि:शुल्क उपलब्ध है।