सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस(5जून) के अवसर पर *वृक्ष गंगा अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। इसके अंतर्गत वृक्षारोपण का क्रम आरंभ होगा। संस्था के जोनल समन्वयक राजेश पटेल ने बताया कि प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी गायत्री परिवार यह अभियान पूरे शहर भर में चलाएगा। जिसे आगामी श्रावणी पूर्णिमा तक जारी रखेंगे।

गायत्री परिवार के स्थानीय केन्द्र पर 5 जून 2024 को शाम वट वृक्ष का पूजन एवं वृक्षारोपण हेतु प्रेरित करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया है। वट पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर सभी मंडल, अन्य केन्द्र अपने क्षेत्रों में पांच-पांच स्थान चिह्नित कर वट वृक्ष रोपण करेंगे। इसके लिये विश्व पर्यावरण दिवस के दिन पूजन कर निःशुल्क वट वृक्ष प्रदान किये जायेंगे।

स्थानीय युवा प्रकोष्ठ के समन्वयक रमेश नागर ने इस अभियान की पूर्व तैयारियों की सूचना देते हुये कहा कि गायत्री परिवार ने धरती की हरियाली सहेजने हेतु विविध अभियान चलाये हैं। जिसमें स्वस्थ उपवन, पहाड़ियों को हरा भरा करना, शाक वाटिका लगाना हैं, जिन्हें हमारे कार्यकर्ता पूरे देश में सबके साथ मिल कर संपन्न कर रहे हैं।

गायत्री परिवार की ओर से पुरूषों, महिलाओं और युवाओं को आव्हान किया जा रहा है कि वे भी इस दिन कम से कम पांच वृक्ष अवश्य लगाएं। और उनका पालन पोषण कर उन्हें बड़ा करें तो इस प्रकृति के ऋण को हम चुका पायेंगे। साथ ही अपने और भावी पीढी के लिये एक स्वस्थ पर्यावरण बना सकेंगे।