सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  ### प्रकृति के साथ जुड़ने की चाह: यात्रा उद्योग को आकार दे रही बायोफिलिया एक विकसित दुनिया में, जहां अनुभव अक्सर सुविधा के लिए व्यवस्थित होते हैं, प्रकृति के साथ एक “वास्तविक” अनुभव प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। कंक्रीट का जंगल हमें कच्ची प्राकृतिक सुंदरता की लालसा में छोड़ देता है। यह प्रवृत्ति, जिसे बायोफिलिया कहा जाता है, एक गहरी मानव आवश्यकता है और यह यात्रा उद्योग को भी प्रभावित कर रही है।

शोध से पता चलता है कि प्रकृति में बिताया गया समय स्वास्थ्य के कई लाभ प्रदान करता है, जैसे रक्तचाप में कमी और तनाव हार्मोन का स्तर घटाना। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि 1.3 अरब आने वाले पर्यटक प्राकृतिक दुनिया में डूबने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

विश्व आर्थिक मंच का यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक 2024 (TDDI) दर्शाता है कि Tripadvisor पृष्ठ दृश्य प्राकृतिक और सांस्कृतिक आकर्षणों पर केंद्रित होते जा रहे हैं।

विनपर्ल, वियतनाम का प्रमुख आतिथ्य ब्रांड, इस प्रवृत्ति को अपनाते हुए 17 प्रांतों में 45 से अधिक संपत्तियों के साथ प्राकृतिक अनुभवों की पेशकश कर रहा है। उदाहरण के लिए, विनपर्ल न्हा Trang का डाइविंग क्षेत्र मेहमानों को अद्भुत जल क्रीड़ाओं का अनुभव करने का अवसर देता है।