सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल:स्पेन ग्रां प्री में स्वर्णिम जीत से चमकीं विनेश फोगाट, ओलंपिक की तैयारी में भरी नई ऊर्जा

पेरिस ओलंपिक से पहले भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने अपने प्रदर्शन से एक बार फिर देश का मान बढ़ाया है। शनिवार को विनेश ने स्पेन ग्रां प्री में महिलाओं के 50 किलो वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने फाइनल में मारिया तियुमेरेकोवा को 10-5 से हराकर पहला स्थान हासिल किया। गौरतलब है कि मारिया पूर्व में रूस की खिलाड़ी थीं और अब तटस्थ खिलाड़ी के तौर पर खेल रही हैं।

विनेश के इस शानदार प्रदर्शन की शुरुआत क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन को 12-4 से हराकर हुई। इसके बाद उन्होंने कनाडा की मेडिसन पार्क्स को चित किया और सेमीफाइनल में कनाडा की ही कैटी डचाक को 9-4 से मात दी। इस खिताबी जीत से विनेश की पेरिस ओलंपिक की संभावनाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन इससे उन्हें प्रतियोगिता से पहले बहुत जरूरी आत्मविश्वास मिलेगा।

बुधवार को ऐन मौके पर शेंगेन वीजा पाने वाली विनेश अब स्पेन में प्रशिक्षण-सह-प्रतियोगिता पूरी करने के बाद 20 दिवसीय शिविर के लिए फ्रांस जाएंगी। पेरिस ओलंपिक खेलों में उनका पहला मुकाबला ठीक एक महीने बाद, 6 अगस्त को होना है। यह जीत विनेश के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकती है, जो उन्हें ओलंपिक में और भी मजबूती के साथ उतरने का हौसला देगी।

विनेश फोगाट की इस स्वर्णिम सफलता ने देशवासियों को एक नई उम्मीद दी है और पेरिस ओलंपिक में उनके शानदार प्रदर्शन की कामना की जा रही है।