सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद, भारतीय क्रिकेट के तीन दिग्गज—विराट कोहली, रोहित शर्मा, और रवींद्र जडेजा—ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है।

विराट कोहली की विदाई:

29 जून की रात को, जैसे ही विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता और ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का पुरस्कार लेने पहुंचे, उन्होंने अपने टी20 करियर को अलविदा कहने का निर्णय लिया। कोहली ने कहा कि वह अब इस फॉर्मेट में नहीं खेलेंगे और युवा खिलाड़ियों को जिम्मेदारी सौंपना चाहते हैं।

रोहित शर्मा की प्रेस कॉन्फ्रेंस:

कोहली के कुछ घंटों बाद, रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने टी20 संन्यास की घोषणा की। रोहित ने कहा कि उन्होंने इस फॉर्मेट का आनंद लिया, लेकिन अब समय हो गया है कि वे इसे छोड़ दें।

रवींद्र जडेजा का ऐलान:

30 जून की शाम को, रवींद्र जडेजा ने भी टी20 फॉर्मेट से संन्यास लेने का निर्णय लिया। जडेजा ने X (पूर्व ट्विटर) पर एक भावुक पोस्ट में लिखा कि टी20 वर्ल्ड कप जीतना उनके करियर का शिखर था और उन्होंने हमेशा अपने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है।

क्या यह सही समय था?

तीनों खिलाड़ियों ने सही समय पर संन्यास लिया या नहीं, यह एक बड़ा सवाल है। विराट कोहली (35), रोहित शर्मा (37), और रवींद्र जडेजा (35) की उम्र के लिहाज से यह निर्णय समझा जा सकता है। वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में अगले साल होने वाले बड़े टूर्नामेंट्स, जैसे कि ICC चैम्पियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप, इन खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

जडेजा का प्रदर्शन:

हालांकि, जडेजा का प्रदर्शन इस वर्ल्ड कप में निराशाजनक रहा। उन्होंने 8 मैचों में सिर्फ 35 रन बनाए और गेंदबाजी में भी कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ा।

आगे की राह:

विराट कोहली और रोहित शर्मा का ध्यान अब लॉन्गर फॉर्मेट वाले क्रिकेट पर रहेगा। दोनों खिलाड़ियों के लिए वनडे और टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ना और भारतीय टीम को सफलता दिलाना महत्वपूर्ण होगा।

इन 17 घंटों ने भारतीय क्रिकेट को हिला कर रख दिया, जब तीन महान खिलाड़ियों ने एक साथ टी20 फॉर्मेट को अलविदा कहा।