सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि वे 5 नवंबर के चुनाव से पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ किसी और डिबेट में हिस्सा नहीं लेंगे। CNN के मुताबिक उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की।

ट्रम्प ने कहा कि जब कोई खिलाड़ी मुकाबला हार जाता है तो सबसे पहले यही कहता है कि वह फिर से एक और मुकाबला चाहता है। कमला हैरिस एक और डिबेट चाहती हैं। इसका मतलब यही है कि वे पिछली डिबेट हार चुकी हैं और अब वह जीतने के लिए एक और मौका चाहती हैं।

ट्रम्प और कमला के बीच दो दिन पहले पेनसल्वेनिया के फिलाडेफ्लिया में पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई थी। इसे 6 करोड़ 70 लाख से ज्यादा लोगों ने टीवी पर लाइव देखा था।

ट्रम्प बोले- तीसरे डिबेट की जरूरत नहीं, कमला ने मांग की थी

ट्रम्प ने सोशल मीडिया पर और डिबेट न करने की घोषणा करने के बाद एरिजोना में हुई चुनावी रैली में यही बात दोहराई। उन्होंने कहा- “चुनाव से पहले मैं दो डिबेट्स में हिस्सा ले चुका हूं। दोनों ही सफल रही हैं। इसलिए तीसरी की कोई वजह ही नहीं है।”

ट्रम्प ने कहा, “सर्वे से साफ है कि मैंने डेमोक्रेट की कट्टर वामपंथी कैंडिडेट कमला हैरिस से पिछली डिबेट जीत ली है। उपराष्ट्रपति को अब डिबेट्स पर नहीं बल्कि अपने काम पर फोकस करना चाहिए।”

इससे पहले कमला हैरिस ने गुरुवार को एक और डिबेट की मांग की थी। एक चुनावी रैली में कमला ने कहा था कि वोटरों के लिए उन पर एक और डिबेट की जिम्मेदारी है। इससे ज्यादा जरूरी और कुछ नहीं हो सकता।

कई सर्वे ने कमला को विजेता माना

27 जून को ट्रम्प और बाइडेन के बीच पहली डिबेट हुई थी। ट्रम्प और कमला के बीच बुधवार को दूसरी डिबेट हुई थी। दोनों के बीच 90 मिनट बहस चली। ट्रम्प के दावे के उलट कई सर्वे में कमला हैरिस को विजेता माना गया था।

CNN के सर्वे के मुताबिक 63% दर्शकों ने हैरिस को विजेता माना जबकि 37% ने माना की जीत ट्रम्प की हुई है। ज्यादातर लोगों ने कहा कि कमला ने सवालों का बेहतर जवाब दिया। रॉयटर्स-इपसॉस पोल के मुताबिक 53% लोगों ने कमला को वहीं, 24% लोगों ने ट्रम्प को बेहतर माना।

कमला ने एक दिन में जुटाए सबसे ज्यादा फंड

CNN के मुताबिक कमला हैरिस ने डिबेट के बाद बने माहौल का फायदा उठाया और 24 घंटे के अंदर ही 47 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 395 करोड़ रुपए) जुटा लिए हैं। हैरिस के जुलाई में उम्मीदवारी के ऐलान के बाद एक दिन में हासिल हुई सबसे बड़ी फंडिंग है।

ट्रम्प के साथी उम्मीदवार जेडी वेंस ने भी ट्रम्प और कमला के बीच एक और डिबेट से इनकार किया है। वेंस और और डेमोक्रेटिक पार्टी के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार टिम वॉल्ज के बीच 1 अक्टूबर को न्यूयॉर्क में डिबेट होगी।