सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उस जगह दोबारा जाने वाले हैं, जहां उन्हें गोली लगी थी। ट्रम्प ने एक रैली के दौरान कहा कि मैं पेंसिलवेनिया वापस जाऊंगा। वहां एक बड़ी और शानदार रैली करूंगा। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि रैली कब और किस मैदान में होगी। गोली लगने के बाद पहली बार ट्रम्प के कान में पट्टी नजर नहीं आई।

दरअसल, अमेरिका में 13 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान जानलेवा हमला हुआ था। 20 साल के हमलावर ने 400 फीट दूर से 8 राउंड गोलियां फायर कीं। इनमें से एक गोली ट्रम्प के दाहिने कान को चीरते हुए निकल गई थी। इसके बाद से ट्रम्प की सुरक्षा को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

Trump's statement: "I will go again to the place where the bullet was fired; I will hold a big rally"

लापरवाही की जिम्मेदारी लेते हुए यूएस सीक्रेट सर्विस चीफ किम्बर्ली चीटल ने 23 जुलाई को इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद ट्रम्प ने पोस्ट में कहा था कि डायरेक्टर को तुरंत FBI से इस्तीफा दे देना चाहिए और हर बार संसद में मीठी-मीठी बातें करना बंद कर देना चाहिए।

NBC की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की सीक्रेट सर्विस ने ट्रम्प को आउटडोर रैलियों से परेहज करने की सलाह दी है। ट्रम्प टीम से जुड़े लोगों ने चैनल को बताया कि पूर्व राष्ट्रपति ज्यादा से ज्यादा इनडोर रैलियां करेंगे ताकि किसी भी तरह के संभावित हमले को टाला जा सके।

समझिए हमले की पूरी टाइमलाइन

समय- 6 बजकर 3 मिनट, ट्रम्प स्टेज पर पहुंचे। लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए वे आगे बढ़ रहे हैं। बैकग्राउंड में गाना बज रहा था- गॉड ब्लेस अमेरिका। ट्रम्प काफी ने व्हाइट शर्ट और ब्लू सूट-जैकेट के साथ मागा यानी मेक अमेरिका ग्रेट अगेन लिखी टॉपी पहनी थी, जो उन्हें सूरज की तेज रोशनी से बचा रही थी।

समय- 6 बजकर 5 मिनटट्रम्प भाषण देना शुरू करते हैं। वे अपने समर्थकों को एक चार्ट में दिखा रहे होते हैं कि कैसे बाइडेन के राष्ट्रपति बनने से देश में गैर कानूनी प्रवासियों की तादाद बढ़ती जा रही है।

Trump's statement: "I will go again to the place where the bullet was fired; I will hold a big rally"

समय- 6 बजकर 12 मिनटहमलावर की तरफ से पहला शॉट फायर किया जाता है। ट्रम्प पोडियम को पकड़कर खड़े थे। वे अपनी दाहिनी तरफ देखते हैं। बोलना बंद कर एकदम से अपने कान पर हाथ लगाते हैं। सीक्रेट सर्विस का एजेंट चीखता है, ‘नीचे झुकिए, नीचे झुकिए।’ इस दौरान हमलावर की तरफ से और शॉट्स फायर किए जाते हैं। सीक्रेट सर्विट के एजेंट चारों से भागते हुए ट्रम्प को कवर कर लेते हैं। ट्रम्प की रैली में मौजूद एक शख्स मारा जाता है और 2 लोग गंभीर रूप से घायल होते हैं। तभी एक एजेंट कहता है, ‘शूटर इज डाउन’ यानी गोली चलाने वाला मारा गया। ट्रम्प 400 फीट की दूरी से गोली चलाई गई थी।

समय- 6 बजकर 13 मिनट, सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स पूर्व राष्ट्रपति को एस्कोर्ट करते हुए उनकी SUV तक ले जाते हैं। इस दौरान ट्रम्प कई बार अपनी मुट्ठी भींच कर वहां मौजूद अपने समर्थकों को फाइट-फाइट बोलकर हौसला बढ़ाते हैं फिलहाल FBI मामले की जांच कर रही है। FBI के चीफ अपनी सारी रिपोर्ट को अमेरिकी संसद में साझा कर रहे हैं। लेकिन अभी FBI ने ट्रम्प पर हमले के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन के क्या निर्देश थे इस पर चुप्पी साधे हुए हैं।