सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  टेलीग्राम एप एक बार फिर विवादों में घिर गया है, जब राष्ट्रीय परीक्षाओं जैसे नीट और यूजीसी नेट के पेपर लीक होने के संदेह के बाद यह एप सुर्खियों में आया। इस एप के माध्यम से अवैध रूप से एजुकेशन कंटेंट वितरित करने और कॉपीराइट उल्लंघन के मामले भी पहले सामने आ चुके हैं।

एनएलयू ओडिशा के एक छात्र द्वारा केरल हाईकोर्ट में टेलीग्राम को बैन करने की पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन (पीआईएल) दायर की गई थी, लेकिन तब इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब, टेलीग्राम के फाउंडर और सीईओ पावेल ड्यूरोव की गिरफ्तारी के बाद, भारत में इस एप को बैन करने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

टेलीग्राम छात्रों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय है, खासकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए। यूपीएससी से लेकर नीट यूजी और पीजी तक के प्रश्न, स्टडी मैटेरियल, और पिछले सालों के पेपर इस प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में उपलब्ध हैं। हालांकि, इसके अवैध उपयोग को देखते हुए, भारत सरकार इस पर सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रही है।

यह देखना बाकी है कि टेलीग्राम पर होने वाला कोई भी निर्णय छात्रों पर क्या प्रभाव डालता है, क्योंकि इसका उपयोग सकारात्मक और नकारात्मक दोनों रूपों में हो रहा है।