सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त करने के भारत सरकार के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भोपाल स्मारक अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
इसके तहत संस्थान में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। बीएमएचआरसी के कर्मचारियों और विद्यार्थियों के लिए टीबी मुक्त भारत विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

पोस्टर प्रतियोगिता और तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गईं। टीबी के बारे में अस्पताल के डॉक्टरों के ज्ञान में बढ़ोतरी करने के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

इन प्रतियोगिताओं में कर्मचारियों और अधिकारियों ने बढ़—चढ़कर हिस्सा लिया। बीएमएचआरसी की प्रभारी निदेशक डॉ मनीषा श्रीवास्तव ने बताया कि 8 अप्रैल को ‘टीबी उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना’ विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा।

बीएमएचआरसी के श्वांस रोग विभाग के प्रमुख डॉ ललित कुमार भी ‘एडल्ट बीसीजी वैक्सीन’ पर एक व्याख्यान देंगे। साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि टीबी एक ऐसी बीमारी है, जो कई अंगों को एकसाथ प्रभावित करती है। ऐसे में अगर किसी भी व्यक्ति को दो हफ्ते तक हल्का बुखार, भूख न लगना या खांसी है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। सरकार ने टीबी की जांच और उपचार के लिए कई केंद्र स्थापित किए हुए हैं। उन्होंने बताया कि टीबी के मरीजों को पौष्टिक आहार की भी काफी जरूरत होती है।
इसके लिए सरकार ने निक्षय मित्र योजना शुरू की है। कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकता है और प्रभावित लोगों तक पौष्टिक आहार पहुंचाने में अपना योगदान दे सकता है।