सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: सितंबर के तीसरे सप्ताहांत में दुनिया भर के वेलनेस उत्साही लोगों ने विश्व वेलनेस वीकेंड 2024 मनाया, जो एक अंतरराष्ट्रीय आयोजन है, जो फिटनेस, मानसिक शांति और एक स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने का प्रतीक है। इस आयोजन का उद्देश्य वसंत विषुव से ठीक पहले लाखों लोगों को उनकी वेलनेस यात्रा को फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित करना था, जैसा कि नए साल के संकल्पों के समय होता है। इस साल के विश्व वेलनेस वीकेंड में 2,867 शहरों के 9,703 वेलनेस स्थलों ने भाग लिया, जिसने सभी उम्मीदों को पार कर लिया। इस आयोजन में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसने व्यक्तियों, परिवारों और दोस्तों को उनके स्वास्थ्य के प्रति फिर से जुड़ने के लिए प्रेरित किया और एक स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली की दिशा में एक वैश्विक आंदोलन को प्रोत्साहित किया।

इस साल, 20 से 22 सितंबर 2024 तक, टट्टवा वेलनेस स्पा ने भारत भर के अपने स्पा स्थानों पर विभिन्न उत्साहजनक और पुनर्योजी गतिविधियों की मेजबानी करके इस वैश्विक पहल में गर्व से भाग लिया। बाहरी फिटनेस सत्रों से लेकर निर्देशित ध्यान और साउंड बाथ हीलिंग तक, प्रतिभागियों को विभिन्न अनुभवों का आनंद मिला, जिनका उद्देश्य संतुलन और ऊर्जा को पुनर्स्थापित करना था। उपस्थित लोगों को विशेष रूप से स्पा कियोस्क में एक्सप्रेस मसाज सत्रों की ओर आकर्षित किया गया, जहां थेरेपिस्ट ने सिर, पैर और कंधों की मसाज की।

वैश्विक वेलनेस आंदोलन को मिला नया आयाम

विश्व वेलनेस वीकेंड 2024 ने अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी देखी, जिसमें फोर सीजन्स, सिक्स सेंस, मैरियट और ताज जैसी प्रसिद्ध वेलनेस ब्रांड्स ने इस अवसर को चिह्नित करने के लिए विशेष गतिविधियों की मेजबानी की। योग रिट्रीट्स से लेकर मानसिक शांति पर कार्यशालाओं और सामुदायिक फिटनेस चुनौतियों तक, इन वैश्विक नेताओं ने स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया।

यह सप्ताहांत पांच मुख्य स्तंभों के इर्द-गिर्द आयोजित किया गया: नींद और सृजनात्मकता, पोषण और प्रतिरक्षा, गति और ऊर्जा, मानसिक शांति और शांति, और उद्देश्य और एकजुटता की भावना। ये स्तंभ समग्र वेलनेस दृष्टिकोण के महत्व को उजागर करते हैं, जो व्यक्तियों और समुदायों को स्वस्थ जीवनशैली की आदतों को अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं। सामुदायिक-संचालित आयोजनों जैसे वेलनेस कार्यशालाओं, समूह फिटनेस सत्रों, मानसिक शांति की गतिविधियों और चैरिटी ड्राइव्स ने सामूहिक जिम्मेदारी की शक्ति पर जोर दिया, जिससे प्रतिभागियों को अपनी और अपने आस-पास के लोगों की भलाई को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित किया।