सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: बीएमएचआरसी में महिला स्वास्थ्य एक समग्र दृष्टिकोण समिति द्वारा मासिक कार्यक्रम की कड़ी में इस माह डाक विभाग के सहयोग से सही समय पर बचत और उसके सुरक्षित निवेश विषय पर एक व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर संस्थान की प्रभारी निदेशक डा. मनीषा श्रीवास्तव ने कहा कि प्रत्येक वर्ग के लोगों को सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश करना जरूरी है। हमारी कोशिश टैक्स बचाने की जगह, सुरक्षित निवेश करने की होनी चाहिए, जिससे जरूरत के समय उसका लाभ मिल सके। छोटी—छोटी बचत से सुरक्षित निवेश किया जा सकता है। बचत और उसका सही उपयोग करने की समझ सब में होती है। लेकिन जागरूक रहने से सही समय पर किए गए निवेश से भविष्य में न सिर्फ सुरक्षा मिलती है बल्कि किसी वित्तीय संकट की घडी का सामना भी आसानी से किया जा सकता है


जयपाल सिंह राजपूत वरिष्ठ अधीक्षक डाक विभाग द्वारा पोस्टल सेवाएं क्या है और डाक विभाग द्वारा कौन—कौन सी बचत योजनाएं संचालित की जा रही है और इनका भविष्य में क्या लाभ है इस पर विस्तार से जानकारी दी गई।
आयकर विभाग से सेवानिवृत्त डा.रविंद्र नाथ सिंह ने विशिष्ट वक्ता के तौर पर वित्तीय योजनाएं और आईटीआर से संबंधित जानकारी पर प्रजेंटेशन दिया।

डिप्टी पोस्ट मास्टर सचिन सोनी जी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एवं डाक विभाग दोनों का काम लगभग एक जैसा ही है। स्वास्थ्य विभाग शरीर के लिए सुरक्षा प्रदान करता है और डाक विभाग इस सुरक्षा के लिए आवश्यक सुरक्षित निवेश के लिए सुविधाएं प्रदान करता है। उन्होने जानकारी दी कि भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा अपने बचत खाते को मोबाइल से भी संचालित किया जा सकता है, और जो घर बैठे पैसा निकालने और जमा करने की सुविधा प्रदान करता है। पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। पोस्टमेन के पास रखी एक डिवाइस के जरिये यह खाता घर बैठे खोला जा सकता है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस बेहतर इन्श्युरेंस पॉलिसी की सुविधा भी प्रदान करता है।
डाक विभाग में पर्यवेक्षक श्री आलोक कुमार जैन ने कहा कि भारतीय डाक विभाग वर्ष 1884 से चलने वाला वह विभाग है जिस पर जनता को बहुत अधिक विश्वास है। इसी विभाग ने कोविड काल के मुश्किल समय में एक Aadhaar Enabled Payment System (AEPS) डिवाइस के माध्यम से ही अरबों रुपए जरूरतमंदों तक पहुंचाए। कोरोना काल का कठिन समय हो या हर समय, डाक विभाग गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों की सेवा करने में हमेशा अग्रणी रहा है। उन्होने कहा कि डाक विभाग में अपना अल्प बचत का पैसा जमा करके हम देश के विकास में सहभागी बन सकते हैं।