सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सोमवार को सेंट लूसिया के डैरेन सैमी स्टेडियम में खेले गए सुपर-8 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हरा दिया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी धमाकेदार 92 रनों की पारी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 206 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा, जिसे कंगारू टीम पार नहीं कर सकी और 7 विकेट पर 181 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रेविस हेड ने सबसे अधिक 76 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर भारतीय गेंदबाजों ने खूब दबाव बनाया। अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट झटके जबकि कुलदीप यादव ने दो और जसप्रीत बुमराह एवं अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। इस जीत के साथ भारत ने सुपर-8 राउंड के अपने सभी मैच जीतकर छह अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। अब 27 जून को सेमीफाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड से होगा।

ऑस्ट्रेलिया ने खराब शुरुआत की। अर्शदीप ने पहले ओवर में ही डेविड वार्नर (6) को आउट कर दिया। ट्रेविस हेड और कप्तान मिचेल मार्श (37) ने दूसरे विकेट के लिए 81 रन जोड़े, लेकिन कुलदीप यादव ने मार्श को आउट कर दिया। अंत में ऑस्ट्रेलिया को 65 रन की जरूरत थी, लेकिन बुमराह और पंड्या ने शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया को बांधकर रखा।

पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा ने 41 गेंदों में 92 रन की धुआंधार पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 8 छक्के शामिल थे। विराट कोहली बिना खाता खोले आउट हो गए थे, लेकिन रोहित ने मिचेल स्टार्क के तीसरे ओवर में चार छक्के और एक चौका जड़ते हुए अपनी पारी को शुरू किया। ऋषभ पंत (15) के साथ उन्होंने 87 रन की साझेदारी की।

रोहित का शतक देखने की उम्मीद थी, लेकिन स्टार्क ने उन्हें 12वें ओवर में बोल्ड कर दिया। सूर्यकुमार यादव (31) ने भी आक्रामक खेल दिखाया। हार्दिक पंड्या (27*) और शिवम दुबे (28) ने मिलकर अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाते हुए भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। इस तरह, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।