सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: 2010 टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल। बारबडोस के केनिंग्सटन ओवल का मैदान। इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने।

वो टीमें, जिनके बीच दुनिया की सबसे छोटी 10.5 सेंटीमीटर की एशेज ट्रॉफी के लिए सबसे बड़ी राइवलरी चलती है। ये राइवलरी 1882 से चली आ रही है।

इंग्लैंड को इंतजार था अपने पहले वर्ल्ड कप टाइटल जीतने का और बीच में खड़ी थी राइवल ऑस्ट्रेलिया। इंग्लैंड को 148 रन चेज करने थे और उसने ये कर दिखाया।

इन बातों का जिक्र इसलिए कि उस जीत के 14 साल बाद आज फिर केनिंग्स्टन ओवल के उसी मैदान पर इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया भिड़ेंगे। तब इंग्लैंड की अगुआई पॉल कॉलिंगवुड कर रहे थे और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान थे माइकल क्लार्क। आज जोस बटलर (इंग्लैंड) और मिचेल मार्श (ऑस्ट्रेलिया) की अगुआई में टीमें उतरेंगी।

प्रीव्यू से पहले 14 साल पहले वर्ल्ड चैंपियन बनी इंग्लैंड की तस्वीर…

ये फाइनल मुकाबला था और आज दोनों टीमें वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में भिड़ेंगी। दोनों इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा मैच खेल रही हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले मैच में ओमान को हराया। इंग्लैंड और स्कॉटलैंड मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

मैच डिटेल्स…

मैच नंबर 17 : इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया

8 जून, केनिंग्सटन ओवल स्टेडियम, बारबडोस

टॉस- 10 PM, मैच स्टार्ट- 10:30 PM

अब हेड टु हेड और प्लेयर्स…

दोनों देशों के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 540 मैच हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 250 और इंग्लैंड ने 186 मैच जीते हैं। 2 मैच टाई रहे, 97 ड्रॉ और 5 बेनतीजा रहे।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 में 23 बार आमने-सामने हुए। इंग्लिश टीम 11 और कंगारू टीम 10 मैच जीती। दो मुकाबलों का रिजल्ट नहीं निकल सका।

वहीं टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 4 बार एक-दूसरे का सामना कर चुकी हैं। इस दौरान इंग्लैंड ने 2 और ऑस्ट्रेलिया ने 1 मैच अपने नाम किया। एक मैच बेनतीजा रहा, जो पिछले वर्ल्ड कप में हुआ। इन चार मैचों में 2010 का फाइनल भी है, जो इंग्लैंड ने जीता था।

मैच की अहमियत

दोनों टीमों के लिए यह मैच काफी अहम होगा। क्योंकि इस ग्रुप से टॉप-2 टीम सुपर-8 के लिए क्वालिफाई करेंगी, ऐसे में दोनों टीमें मैच जीतकर दावेदारी मजबूत करना चाहेंगी।

डेविड वॉर्नर टॉप स्कोरर, आदिल रशीद टॉप विकेट टेकर

प्लेयर्स टु वॉच

ऑस्ट्रेलिया

मिचेल मार्श : इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की कमान इन्हीं के पास है। मार्श पिछले 12 महीने में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर हैं। उन्होंने 9 मैचों में 360 रन बनाए हैं। वहीं मार्श ने 13 टी-20 वर्ल्ड कप में 335 रन बनाए हैं।

टिम डेविड : इस साल टीम के टी-20 के दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं। 15 मैचों में 331 रन बनाए हैं। वहीं टिम का यह पहला टी-20 वर्ल्ड कप होगा।

मिचेल स्टार्क : वर्ल्ड कप के 21 मुकाबलों में 29 विकेट लिए हैं। IPL के इस सीजन में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को चैंपियन बनने में अहम भूमिका निभाई। 14 मैचों में 17 विकेट झटके।