सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: स्वच्छता ही सेवा 2024 (SHS 2024) अभियान के अंतर्गत, राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान मध्य प्रदेश (NID MP) ने ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम के तहत दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया ।

आउटसोर्स्ड कर्मचारियों के लिए नेत्र जांच शिविर: प्रकाश नेत्रालय, भोपाल के सहयोग से NID MP परिसर में एक नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस पहल का उद्देश्य संस्थान के सफाई मित्रों और सुरक्षा मित्रों सहित आउटसोर्स्ड कर्मचारियों के नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देना था। शिविर में बुनियादी नेत्र परीक्षण किए गए ताकि सफाई और सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले कर्मचारियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सके।

स्थानीय महिलाओं के लिए स्वच्छता और व्यक्तिगत स्वास्थ्य पर जागरूकता सत्र: ग्राम पंचायत कार्यालय के सहयोग से अचारपुरा गांव के सामुदायिक भवन में स्थानीय महिलाओं के लिए स्वच्छता और व्यक्तिगत स्वास्थ्य पर एक जागरूकता सत्र आयोजित किया गया।

संस्थान की वैशाली पाठक ने स्वच्छता और स्वास्थ्य के महत्व पर एक प्रेरणादायक वार्ता दी। सत्र का समापन स्वच्छता शपथ के साथ हुआ, जिसमें प्रतिभागियों ने स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।
इन दोनों कार्यक्रमों में NID MP के कर्मचारियों और छात्रों की सक्रिय भागीदारी रही। संस्थान राष्ट्रीय अभियान के अनुरूप स्वच्छता और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों को निरंतर जारी रख रहा है।