सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल शुक्रवार, 20 सितंबर को हैक हो गया है। हैक किए गए चैनल पर अमेरिकी क्रिप्टोकरेंसी XRP को बढ़ावा देने वाले वीडियो दिखाई दे रहे थे, जिसे रिपल लैब्स ने डेवलप किया है। चैनल पर “ब्रैड गार्लिंगहाउस: रिपल ने SEC के $2 बिलियन जुर्माने पर प्रतिक्रिया दी! XRP मूल्य भविष्यवाणी” शीर्षक वाला एक खाली वीडियो लाइव था।

चैनल का नाम बदला गया

हैकर्स ने पहले चैनल का नाम बदल दिया और पहले की सुनवाई के वीडियो को प्राइवेट कर दिया। यूट्यूब ने चैनल को कम्युनिटी गाइडलाइन के उल्लंघन के कारण हटा दिया है। सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल संविधान पीठ के मामलों और जनहित से जुड़े मामलों की सुनवाई को लाइव स्ट्रीम करता है। हाल ही में आरजी कर मेडिकल कॉलेज और रेप तथा हत्या के मामलों की सुनवाई को भी लाइव स्ट्रीम किया गया था।

IT टीम ने मदद मांगी

सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्हें इस घटना के बारे में सुबह जानकारी मिली। उन्होंने बताया कि चैनल में छेड़छाड़ की गई है और कोर्ट की IT टीम ने इसे ठीक करने के लिए नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) से मदद मांगी है।

रिपल का यूट्यूब पर मुकदमा

रिपल ने अपने CEO ब्रैड गार्लिंगहाउस का फर्जी अकाउंट बनाने में विफल रहने के लिए यूट्यूब पर मुकदमा दायर किया है।

लाइव स्ट्रीमिंग का इतिहास

सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की पहली लाइव स्ट्रीमिंग 27 सितंबर 2022 को हुई थी, जिसमें तब के CJI एनवी रमना ने 5 मामलों में निर्णय सुनाया था। सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में तय किया था कि सभी संविधान पीठों की सुनवाई यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम की जाएगी।

इस घटना ने सुप्रीम कोर्ट के आधिकारिक चैनल की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए हैं, और इसके ठीक होने की प्रक्रिया जारी है।