सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विलमोर ने अंतरिक्ष से अमेरिकी चुनाव में वोट डालने की घोषणा की है। दोनों अंतरिक्ष यात्री इस समय इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में हैं और 100 दिन से अधिक समय से वहां फंसे हुए हैं। उन्होंने शुक्रवार को ISS से एक विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नासा उनके लिए पोस्टल बैलट का इंतजाम कर रहा है ताकि वे अंतरिक्ष से ही चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

सुनीता और बुच ने 5 जून को स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी और उनका 13 जून को पृथ्वी पर लौटने का कार्यक्रम था। हालांकि, नासा के बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में आई तकनीकी खराबी के चलते उनकी वापसी कई बार टाली गई। अब उनकी वापसी 2025 में ही संभावित है।

स्पेस में रहकर काम करना चुनौतीपूर्ण, लेकिन मजेदार: सुनीता

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सुनीता विलियम्स ने अंतरिक्ष में जीवन और काम करने के अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा कि उन्हें अंतरिक्ष में रहना बेहद पसंद है। यह उनकी पसंदीदा जगहों में से एक है, लेकिन परिवार और पालतू जानवरों की याद आती है। सुनीता ने बताया कि उन्होंने और बुच ने अपने दिन को एक तय रूटीन के तहत बिताने की योजना बनाई है। वे रोज सुबह जल्दी उठते हैं और अपनी हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज करते हैं। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष में लंबी अवधि तक रहने पर हड्डियों के घनत्व में कमी आने की समस्या होती है, इसलिए एक्सरसाइज जरूरी है।

बुच ने कहा- लंबी अवधि तक रहने की ट्रेनिंग है मिली

सुनीता के साथी बुच ने भी अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि उन्हें ISS में इतनी लंबी अवधि तक रुकना पड़ेगा, लेकिन उन्हें इस तरह की परिस्थितियों के लिए पहले से ट्रेनिंग मिली हुई है। हालांकि, स्टारलाइनर के खराब होने की खबर सुनना उनके लिए निराशाजनक था, लेकिन वे इसके लिए मानसिक रूप से तैयार थे। उन्होंने कहा कि वे यहां तब तक रह सकते हैं जब तक कि यह जरूरी हो।

स्टारलाइनर की खराबी के चलते टली वापसी

सुनीता और बुच को स्पेस स्टेशन ले जाने वाला स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट 7 सितंबर को धरती पर सुरक्षित लौट आया। हालांकि, इसमें तकनीकी खराबी के चलते सुनीता और बुच को इससे वापस नहीं लाया जा सका। नासा ने 24 अगस्त को ही घोषणा कर दी थी कि स्टारलाइनर की सेफ्टी इश्यूज के चलते इन्हें इससे वापस नहीं लाया जाएगा।

सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर दोनों अंतरिक्ष में 100 दिनों से अधिक समय से हैं और फिलहाल ISS पर कार्यरत हैं। नासा इस समस्या के समाधान के लिए काम कर रहा है और उनकी सुरक्षित वापसी की योजना बना रहा है।