सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क – आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: हैदराबाद के सुचित्रा अकादमी के हॉल्स में आयोजित बहुप्रतीक्षित मॉडल यूनाइटेड नेशंस (MUN) 6.0 सम्मेलन के दौरान युवा राजनयिकों की ऊर्जा से गूंज उठे। “वॉयसस राइज़, सॉल्यूशंस सोअर” थीम के साथ, यह कार्यक्रम न केवल विचारों का मिलन बिंदु रहा, बल्कि उन भावी वैश्विक नेताओं के लिए एक प्रस्थान बिंदु भी बना, जो सार्थक बदलाव लाने के लिए समर्पित हैं।
इस दो दिवसीय कार्यक्रम में 47 स्कूलों के 290 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें गहन बहस, सहयोगात्मक समस्या-समाधान और प्रेरणादायक अतिथि भाषणों की भरमार रही। सम्मेलन में प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों जैसे अरुण राज, द पिकल जार के संस्थापक, और अनन्या रेड्डी, जो UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2023 में तीसरी रैंक प्राप्त कर IAS अधिकारी बनीं, की उपस्थिति ने विशेष गहराई जोड़ी। उनके विचारों ने छात्रों को जलवायु परिवर्तन और मानवाधिकार जैसे वैश्विक मुद्दों पर गंभीरता से विचार करने के लिए प्रेरित किया।
सम्मेलन ने विभिन्न समितियों को प्रदर्शित किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की गहन विचार-विमर्श से लेकर ऑल इंडिया पॉलिटिकल पार्टीज मीट (AIPPM) और विभिन्न संकट सिमुलेशनों में भावपूर्ण चर्चाएँ शामिल थीं। प्रत्येक समिति ने छात्रों को वास्तविक समय में अपने अनुसंधान, सार्वजनिक बोलने और राजनयिक कौशल को निखारने की चुनौती दी। यह केवल राष्ट्रीय नीतियों का बचाव करने या तर्क जीतने के बारे में नहीं था; बल्कि यह विभिन्न दृष्टिकोणों को समझने, सामान्य आधार खोजने, और वैश्विक स्तर पर गूंजने वाले व्यवहार्य और स्थायी समाधान तैयार करने के बारे में था।
सुचित्रा अकादमी गर्व के साथ R.I.S.E (सम्मान, सत्यनिष्ठा, आत्म-अनुशासन, और उत्कृष्टता) मूल्यों को इस कार्यक्रम के हर पहलू में समाहित करती है। हमारे प्रतिनिधियों ने इन मूल्यों का उदाहरण पेश किया, उनकी आवाज़ें जटिल मुद्दों को संबोधित करने के लिए आत्मविश्वास से उठीं, और उनके समाधान नवाचार की नई ऊंचाइयों तक पहुंचे। MUN प्लेटफ़ॉर्म, इसलिए, केवल एक प्रतियोगिता नहीं है; यह एक परिवर्तनकारी अनुभव है जो छात्रों को जागरूक वैश्विक नागरिक बनने के लिए सशक्त बनाता है।
इस कार्यक्रम का समापन अनन्या रेड्डी के प्रेरणादायक संबोधन के साथ हुआ, जहां उन्होंने युवाओं के सशक्तिकरण और युवा नेताओं की हमारे विश्व को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। एक शीर्ष-रैंक प्राप्त IAS अधिकारी के रूप में उनकी यात्रा ने उपस्थित लोगों के बीच एक संभावनाओं की भावना को जागृत किया, यह संदेश देते हुए कि समर्पण और दृढ़ता वास्तव में असाधारण उपलब्धियों का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।