सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज मध्य प्रदेश एवं एआईसी आरएनटीयू के द्वारा प्रतिष्ठित ड्रीम स्टार्टअप चैलेंज के 7 वें संस्करण का आयोजन किया गया। इसमें स्टार्टअप “लैंगुफाई” को विजेता घोषित किया गया। वहीं, स्टार्टअप “मेडिसेवा टेक्नोलॉजीज” और “माइंडफुल टेक सॉल्यूशन” को ड्रीम स्टार्टअप चैलेंज में क्रमशः द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है।

यह घोषणा ड्रीम स्टार्टअप चैलेंज 2023-24 के वेलेडिक्टरी फंक्शन में हुई। इस दौरान जूरी मेंबर्स में टीआईई इंडिया एंजेल्स और राजस्थान एंजेल्स के चेयरमैन महावीर प्रताप शर्मा, वी विन लि. के चेयरमैन अभिषेक गुप्ता, सीआईआई एमपी स्टार्टअप पैनल के को-कन्वीनर और विजन इंवेस्ट टेक के डायरेक्टर प्रदीप करम्बेलकर, एक्सेल व्यापार के डायरेक्टर शिवेंद्र अग्रवाल, वेंचर कैटेलिस्ट आयुष दुबे मौजूद रहे।

इसके अलावा एआइसी आरएनटीयू के सीईओ रोनाल्ड फर्नांडिस भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
गौरतलब है की ड्रीम स्टार्टअप चैलेंज 3 चरणों में आयोजित किया गया जिसमे शुरुआत में 200 से अधिक स्टार्टअप्स ने आवेदन किया। इसके बाद 26 चुने गए मेंटरशिप के लिए। अंतिम रूप से 14 स्टार्टअप ने प्रेजेंटेशन दिया।इसमें एआई आधारित स्टार्टअप लैंगुफाई, हेल्थकेयर स्टार्टअप मेडिसेवा टेक्नोलॉजी और एडटेक स्टार्टअप माइंडफुल टेक सॉल्यूशन को क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

इसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेता को पुरस्कार स्वरूप 50,000, 30,000 और 20,000 राशि के चेक प्रदान किए गए।
विनर स्टार्टअप्स के बारे में
लैंगुफाई स्टार्टअप – यह एक एआई आधारित प्लेटफॉर्म है जिसे आईआईटी बॉम्बे और कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के विशेषज्ञों द्वारा सहयोग प्राप्त है। इसके जरिए व्यक्तियों को साक्षात्कार में सफल होने, संचार कौशल बढ़ाने और इससे जुड़े कॉन्सेप्ट को समझने में मदद करता है।

मेडिसेवा टेक्नोलॉजी स्टार्टअप – मेडीसेवा एक हेल्थकेयर स्टार्टअप है जो ग्रामीण भारत में टेलीमेडिसिन पर कार्य कर रहा है। इसका लक्ष्य सभी नागरिकों तक सुलभता से और किफायती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच बनवाना है। यह अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी वाले मेडीसेवा केंद्रों के माध्यम से शहरी डॉक्टरों और ग्रामीण रोगियों के बीच अंतर को पाटता है।

माइंडफुल टेक सॉल्यूशन स्टार्टअप – यह एक एड टेक प्लेटफॉर्म है जो स्कूली छात्रों के लिए कॉन्टेंट तैयार कर रहा है।