सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: स्प्रिंगर नैचर इंडिया ने भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICSSR), भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के साथ अपने राष्ट्रीय रिसर्च टूर का दूसरा संस्करण शुरू किया है। पिछले साल की सफलता के आधार पर, इस साल का टूर शोध क्षमताओं को बढ़ाने और अकादमिक संस्थानों एवं शोधकर्ताओं को सशक्त बनाने का उद्देश्य रखता है। यह टूर 30 दिनों में 9 राज्यों के 17 शहरों को कवर करेगा, जिसमें अनुसंधान की गुणवत्ता, ओपन एक्सेस, सतत विकास लक्ष्यों और समानता पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

भारत रिसर्च टूर 2024 की शुरुआत के अवसर पर ICSSR के कार्यकारी अध्यक्ष प्रो. दीपक कुमार श्रीवास्तव और अन्य वरिष्ठ सदस्य मौजूद थे। इस टूर के तहत 26 शिखर सम्मेलनों में से पहला जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में ‘अनुसंधान की अखंडता और भारतीय अनुसंधान उत्पादन को मजबूत करने में इसका योगदान’ विषय पर आयोजित किया गया।

बस अब भारत के प्रमुख शहरों और शैक्षणिक संस्थानों का दौरा करेगी, जहां कार्यशालाएं, प्रशिक्षण सत्र और नवीनतम उपकरणों की जानकारी प्रदान की जाएगी। इस टूर का उद्देश्य भारत से अनुसंधान उत्पादन को बढ़ाना और प्रमुख शोधकर्ताओं, शैक्षणिक संस्थानों और उद्योग के नेताओं के साथ संबंध स्थापित करना है।

स्प्रिंगर नैचर इंडिया के प्रबंध निदेशक वेंकटेश सर्वासिद्धि ने कहा, “हम इस राष्ट्रीय रिसर्च टूर के दूसरे संस्करण को शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। हमारा लक्ष्य भारत में अनुसंधान पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है, विशेष रूप से अनुसंधान की अखंडता, सतत विकास लक्ष्यों और ओपन एक्सेस पर ध्यान केंद्रित करके।”