सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: स्पेन ने रोमांचक मुकाबले में फ्रांस को 2-1 से हराया, लैमिन यामल बने यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप में सबसे कम उम्र में गोल करने वाले खिलाड़ी।

फ्रांस ने रैंडल कोलो मुआनी के 8वें मिनट में काइलियन एमबाप्पे के क्रॉस पर हेडर से किए गए गोल के दम पर शुरुआती बढ़त हासिल की, लेकिन यह बढ़त ज्यादा देर तक कायम नहीं रह सकी। स्पेन की तरफ से 16 वर्षीय यामल ने 21वें मिनट में शानदार गोल दाग कर बराबरी की। इसके चार मिनट बाद डैनी ओल्मो ने निर्णायक गोल करके स्पेन को बढ़त दिलाई।

यामल ने मैच के बाद कहा, ‘शुरू में गोल खाने के बाद हम मुश्किल स्थिति में थे। मैंने सिर्फ गेंद पर कब्जा किया और उसे सही तरह से गोल में डाला। मैं बहुत खुश हूं। मैं ज्यादा नहीं सोचता, बस अपने खेल का आनंद लेता हूं और टीम की मदद करने की कोशिश करता हूं। मैं गोल करके और टीम की जीत से बहुत खुश हूं।’

स्पेन की निगाह रिकॉर्ड चौथे खिताब पर है। यामल के 17वें जन्मदिन के एक दिन बाद रविवार को बर्लिन में होने वाले फाइनल में स्पेन का मुकाबला इंग्लैंड या नीदरलैंड से होगा।

फ्रांस के कोच डिडिएर डेसचैम्प्स ने कहा, ‘हम जानते थे कि उनकी टीम बेहतरीन है और उन्होंने इसे साबित भी कर दिया। हमने शुरू में गोल कर दिया था, लेकिन इसके बाद स्पेन ने हमारे लिए चीजों को मुश्किल बना दिया था।’

स्पेन यूरो 2024 में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम रही है। यह एकमात्र टीम है जिसने अपने सभी मैच जीते हैं और 13 गोल किए हैं, जो यूरोपीय चैम्पियनशिप में सबसे अधिक गोल करने के स्पेनिश रिकॉर्ड के बराबर और फ्रांस के 1984 में बनाए गए रिकॉर्ड से एक गोल कम है।

स्पेन के कोच डे ला फुएंते ने इंग्लैंड और नीदरलैंड को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि उनकी टीम फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा, ‘मुझे यकीन है कि फाइनल पूरी तरह से अलग होगा। यह ऐसे प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ होगा जो हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा। भले ही यह सुनने में अच्छा नहीं लगता हो, लेकिन अभी सुधार की गुंजाइश है।’

स्पेन की इस शानदार जीत ने न केवल फैंस को उत्साहित किया है, बल्कि फुटबॉल प्रेमियों के दिलों में उम्मीद की नई किरण भी जगा दी है।