सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  इंदौर श्री वैष्णव प्रबंधन एवं विज्ञान संस्थान ने “राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस” के अवसर पर कक्षा 11वीं, 12वीं और संस्थान के छात्रों के लिए एक विशेष व्याख्यान और क्विज कॉम्पिटिशन का आयोजन किया। कार्यक्रम का मुख्य विषय था “चांद पर कदम रखते हुए: भारत की अंतरिक्ष गाथा,” जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में एकांश मिश्रा, वैज्ञानिक, परमाणु ऊर्जा विभाग, आरआरकैट, इंदौर उपस्थित थे।

एकांश मिश्रा ने छात्रों को चंद्रयान मिशन, त्वरक (एक्सीलेरेटर) और इंडस-1 के बारे में गहन जानकारी प्रदान की। उन्होंने भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रमों की यात्रा और चंद्रमा पर भारत की ऐतिहासिक उपलब्धियों पर चर्चा की। उन्होंने छात्रों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नवाचार के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि समस्याओं के समाधान के बारे में सोचने की आदत डालनी चाहिए।

संस्थान के डायरेक्टर, डॉ. जॉर्ज थॉमस ने भी छात्रों को संबोधित करते हुए भारत की अंतरिक्ष में प्रगति पर गर्व व्यक्त किया और विज्ञान के महत्व पर जोर दिया। इस अवसर पर कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए “स्पेस और चंद्रयान” पर एक क्विज कॉम्पिटिशन का आयोजन किया गया, जिसमें श्री क्लॉथ मार्केट गर्ल्स स्कूल की टीम विजेता रही और श्री वैष्णव बाल मंदिर की टीम उपविजेता रही।

कार्यक्रम के दौरान छात्रों को इसरो द्वारा भारत मंडपम में आयोजित समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग भी दिखाई गई। मंच का संचालन बीसीए की छात्रा रिया विश्वकर्मा ने किया और आभार संयोजिका डॉ. राधिका सिंह निरंजन ने माना। कार्यक्रम में कम्प्यूटर साइंस विभागाध्यक्ष डॉ. क्षमा पैठणकर, प्रबंधन प्रमुख (यूजी) डॉ. दीपा कटियाल, प्राध्यापक एवं अन्य छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।