सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केंद्र सरकार का बजट पेश किया। बजट को मप्र के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दुनिया में भारत की पहचान बढ़ाने वाला बताया। वहीं, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बजट को किसानों के सशक्तिकरण और कृषि के आधुनिकीकरण को समर्पित बजट बताया। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि यह दिशाहीन सरकार का दृष्टिहीन बजट है।

CM ने कहा- विकसित मध्यप्रदेश की भावना छिपी

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा- आज जो बजट प्रस्तुत किया है, उसमें महंगाई दर को कम करने की भावना परिलक्षित होती है। सरकार की 9 सूत्रीय योजनाएं कृषि उत्पादकता, रोजगार व कौशल प्रशिक्षण, आर्थिक व समावेशी विकास और सामाजिक न्याय पर यह बजट केंद्रित है। विकसित भारत में ही विकसित मध्यप्रदेश की भावना छिपी है।

मुख्यमंत्री ने कहा- यह बजट किसानों, महिलाओं, गरीबों, युवाओं सहित सभी वर्गों के कल्याण एवं उत्थान पर केंद्रित है। नई टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50 हजार से 75000 रुपए, मुद्रा ऋण की सीमा ₹10 लाख से बढ़ाकर ₹20 लाख करने तथा 30 लाख युवाओं के कौशल विकास के लिए 2 लाख करोड़ के पैकेज करने का निर्णय ऐतिहासिक है।

यह बजट विकसित भारत की ध्येय प्राप्ति का आधार बन हर भारतीय की अपेक्षाओं व आकांक्षाओं को पूर्ण करने वाला है।

Shivraj says, 'Budget will increase India's identity in the world', Kamal Nath said dedicated to modernization of agriculture

शिवराज ने कहा- कृषि के आधुनिकीकरण को समर्पित

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा-किसानों के सशक्तिकरण और कृषि के आधुनिकीकरण को समर्पित बजट है। किसानों को दीर्घकालिक लाभ देने, कृषि को टेक्नॉलॉजी आधारित और केमिकल फ्री बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकार ने देशभर के 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

खेती के विविधीकरण तथा जलवायु के अनुकूल किस्मों के विकास पर जोर देने के लिए बजट में प्रावधान किए गए हैं। जिसके अंतर्गत कृषि की 32 और बागवानी फसलों की 109 नई किस्में जारी की जाएंगी। बजट में दलहन तथा तिलहन के लिए आत्मनिर्भरता के लिए रोडमैप तैयार किया है। केंद्र सरकार की प्राथमिकता किसान का कल्याण तथा कृषि का विकास है।

 Shivraj says, 'Budget will increase India's identity in the world', Kamal Nath said dedicated to modernization of agriculture

मंत्री विजयवर्गीय बोले- बजट में असीम संभावनाएं

नगरीय विकास और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बजट को सर्व जन हिताय, सर्व जन सुखाय बताया। कहा- बजट आत्मनिर्भर और विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने की मजबूत नींव है। बजट में असीम संभावनाएं हैं। हर वर्ग का हित निहित है। बजट नए भारत की समृद्धि का संकल्प और विकसित भारत के लक्ष्य को दर्शाता है।

यह अंत्योदय का विजन है। देशवासियों की सेवा का लक्ष्य है। यह बजट गांव, गरीब, किसान, नौजवान और बहनों समेत समाज के हर वर्ग की आशाओं एवं राष्ट्र के सर्वांगीण विकास तथा उत्थान की आशाओं को पूरा करता है। यह बजट सरकार की नौ प्राथमिकताओं पर केंद्रित है।