सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: जापान के पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरू इशिबा ने लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया है और वे अब देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इशिबा 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालेंगे।

इशिबा ने अपनी प्रतिद्वंदी सनाए तकाइची को 21 वोटों के अंतर से हराया, उन्हें पार्टी सदस्यों से 215 वोट मिले। वह पहले भी चार बार पार्टी लीडरशिप के लिए चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन उन्हें हर बार हार का सामना करना पड़ा था।

इशिबा का संकल्प

चुनाव जीतने के बाद इशिबा ने कहा, “अब पार्टी को नए सिरे से खड़े होकर लोगों का भरोसा जीतने की जरूरत है। मैं अपने कार्यकाल में जनता से सच बोलूंगा और देश को सुरक्षित और खुशहाल बनाने के लिए काम करूंगा।”

न्यूक्लियर पावर प्लांट्स पर वादा

इशिबा ने अपने कैंपेन में जापान के न्यूक्लियर पावर प्लांट्स को धीरे-धीरे बंद करने का वादा किया है। इसके साथ ही, उन्होंने चीन और नॉर्थ कोरिया के खतरों से निपटने के लिए एशिया में NATO की स्थापना का प्रस्ताव रखा है।

किशिदा की लोकप्रियता में गिरावट

जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने 14 अगस्त को पार्टी चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी। उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे हैं, जिसके चलते उनकी लोकप्रियता में भारी गिरावट आई है। जुलाई में किशिदा की अप्रूवल रेटिंग 20% से नीचे चली गई थी।

किशिदा का कार्यकाल इस महीने के अंत में खत्म होगा, और उनकी पार्टी LDP ने आगामी आम चुनावों से पहले नए चेहरे की जरूरत पर जोर दिया है।

महिलाओं के अधिकारों की पैरवी

इशिबा ने महिला सम्राट बनाने का समर्थन किया है, जो कि LDP के कई नेताओं के विचारों से भिन्न है। पार्टी में कुछ नेता मानते हैं कि महिलाओं को पारंपरिक भूमिकाओं में ही रहना चाहिए।

इस चुनाव के परिणाम ने जापान की राजनीति में एक नया मोड़ लिया है, और इशिबा के नेतृत्व में नए नीतिगत बदलाव की संभावना है।