सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: Paytm Share Price Today: सेबी की चेतावनी से पेटीएम के शेयरों में गिरावट, कंपनी ने जताई उच्चतम अनुपालन की प्रतिबद्धता

पेटीएम को सेबी से चेतावनी पत्र मिलने के बाद आज कंपनी के शेयरों में लगभग 1.77% की गिरावट देखी गई। एनएसई पर शुरुआती कारोबार में पेटीएम के शेयर ₹461 पर आ गए। आज सुबह पेटीएम के शेयर 466 रुपये पर खुले और दिन के निचले स्तर 461.20 रुपये तक गिर गए।

सेबी की चेतावनी का कारण और विवरण

लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, वन 97 कम्युनिकेशंस, जो पेटीएम की मूल कंपनी है, को सेबी से एक प्रशासनिक चेतावनी पत्र मिला है। यह पत्र वित्त वर्ष 2022 के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ किए गए रिलेटेड पार्टी ट्रांजैक्शन के संदर्भ में है। सेबी की जांच में कई नॉन-कंप्लायंस पाए गए, जिसमें कंपनी द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ ₹360 करोड़ की एप्रूव्ड समाधान सीमा से अधिक ट्रांजैक्शन किया गया था।

सेबी ने अपने चेतावनी पत्र में लिखा, “आपको भविष्य में सावधान रहने और अनुपालन मानकों में सुधार करने की चेतावनी दी जाती है। ऐसा न करने पर कानून के अनुसार एनफोर्समेंट कार्रवाई शुरू की जाएगी।” सेबी ने स्पष्ट किया कि इन नॉन-कंप्लायंस के कारण कंपनी पर निगरानी की जा रही है।

पेटीएम का प्रतिक्रिया और कंपनी की स्थिति

सेबी की चेतावनी के जवाब में पेटीएम ने कहा कि उसने हमेशा से सभी लिस्टिंग रेग्यूलेशन का पालन किया है और उच्चतम कंप्लायंस स्टैंडर्ड को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में पेटीएम ने स्पष्ट किया कि उसने समय-समय पर सेबी लिस्टिंग विनियमों के विनियमन 4(1)(एच) और विनियमन 23 का पालन किया है। कंपनी ने आश्वासन दिया कि चेतावनी पत्र से उसकी वित्तीय, परिचालन या अन्य गतिविधियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

निवेशकों के लिए संदेश

पेटीएम ने निवेशकों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि कंपनी अपने उच्चतम अनुपालन मानकों को बनाए रखने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। सेबी की चेतावनी के बावजूद, पेटीएम का आत्मविश्वास बरकरार है और कंपनी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह भविष्य में ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए अपने अनुपालन मानकों में और सुधार करेगी।

निष्कर्ष

सेबी की चेतावनी के बाद पेटीएम के शेयरों में गिरावट ने निवेशकों को चिंता में डाल दिया है, लेकिन कंपनी का आत्मविश्वास बरकरार है। पेटीएम का कहना है कि वह अपने उच्चतम कंप्लायंस स्टैंडर्ड को बनाए रखने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। आगामी दिनों में निवेशकों की नजर कंपनी के अगले कदम पर होगी। पेटीएम ने यह भी कहा कि चेतावनी पत्र से कंपनी की वित्तीय, परिचालन या अन्य गतिविधियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, जिससे निवेशकों को थोड़ी राहत मिली है।

इस पूरे प्रकरण से यह स्पष्ट है कि कंपनी ने हमेशा से नियामक संस्थाओं के नियमों का पालन किया है और वह भविष्य में भी इसी दिशा में काम करती रहेगी। निवेशकों के लिए यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि कंपनी कैसे अपने अनुपालन मानकों में सुधार करती है और आगे आने वाले दिनों में क्या कदम उठाती है।