सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल : बाजार नियामक सेबी ने क्वांट म्यूचुअल फंड पर फ्रंट-रनिंग के शक में बड़ी कार्रवाई करते हुए छापेमारी की है। इस पर क्वांट म्यूचुअल फंड ने सफाई देते हुए कहा है कि वह सेबी के साथ पूरी तरह सहयोग कर रहा है और निवेशकों को बेहतर जोखिम-समायोजित रिटर्न देने के लिए प्रतिबद्ध है।

क्वांट म्यूचुअल फंड ने एक नोट में अपने ग्राहकों को भरोसा दिलाते हुए कहा, “हम एक विनियमित इकाई हैं और किसी भी जांच के दौरान नियामक के साथ पूरा सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। सेबी को सभी आवश्यक डेटा नियमित और जरूरत के हिसाब से मुहैया कराते रहेंगे।”

कंपनी ने कहा कि निवेशकों को उच्च जोखिम-समायोजित रिटर्न देने का हमारा प्रमुख उद्देश्य नहीं बदला है। “हम 80 लाख से अधिक फोलियो और 93,000 करोड़ रुपये के एयूएम के भरोसे की कद्र करते हैं और हमें विश्वास है कि हमारे शोध और विश्लेषण क्षमताओं की वजह से हमें भविष्य में भी आपका समर्थन मिलता रहेगा।”

क्वांट ने अपने ग्राहकों से कहा, “क्वांट म्यूचुअल फंड में आपका विश्वास हमारे लिए सर्वोच्च है और हम पारदर्शिता और नियामक मानकों के पालन के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।”

सेबी को शक है कि या तो क्वांट का कोई डीलर या फिर ब्रोकरिंग फर्म, जिसके माध्यम से फंड हाउस ऑर्डर करता है, ट्रेडों की जानकारी लीक कर रहा था। इस मामले में सेबी ने मुंबई में क्वांट के मुख्यालय और हैदराबाद में संदिग्ध लाभार्थियों के पते पर छापेमारी की।

सेबी के अधिकारियों ने छापेमारी के दौरान मोबाइल और कंप्यूटर समेत सभी डिजिटल उपकरण जब्त कर लिए। रिपोर्ट के मुताबिक, क्वांट के वे अधिकारी जो ऑर्डर के आकार और निष्पादन के समय की जानकारी सार्वजनिक डोमेन में आने से पहले ही जानते थे, अब जांच के घेरे में हैं।