सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारतीय अर्थव्यवस्था के उभार के साथ, सप्लाई चेन उद्योग हाल के समय में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक बनकर उभरा है। 2025 तक $380 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, यह तेजी से विकास व्यवसायों और पेशेवरों के लिए नए अवसर उत्पन्न कर रहा है।

खाद्य पदार्थों से लेकर दवाओं तक, सप्लाई चेन हर उस चीज़ के पीछे है जो आज हमारे घरों तक पहुँचती है। हालांकि, इसके महत्व के बावजूद, इस उद्योग ने युवा पेशेवरों के बीच अभी तक उस आकांक्षात्मक स्थिति को हासिल नहीं किया है जो तकनीकी उद्योगों को आज प्राप्त है।

“सामान्य धारणा है कि सप्लाई चेन एक उबाऊ क्षेत्र है। लेकिन वास्तव में, यह एक जटिल और गतिशील उद्योग है, जो हर दिन कई रोमांचक समस्या-समाधान के अवसर प्रदान करता है। यहां कभी भी उबासी नहीं आती! और मशीन लर्निंग और एआई के बढ़ते अनुप्रयोगों के साथ, यह क्षेत्र एक परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है और अब नवोन्मेषी परिवर्तन का हिस्सा बनने के इच्छुक युवा पेशेवरों के लिए रोमांचक अवसर प्रस्तुत कर रहा है। हम सप्लाई चेन ग्रोथ हब लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं, जो मुझे विश्वास है कि इस क्षेत्र के प्रति जुनून को बढ़ावा देगा और अधिक प्रतिभा को आकर्षित करेगा,” कहते हैं विनील पार्वातनैनी, सह-संस्थापक और COO, नवता सप्लाई चेन सॉल्यूशंस।

सप्लाई चेन ग्रोथ हब एक समर्पित समुदाय है जिसका उद्देश्य उद्योग में ज्ञान का निर्माण, कौशल विकास, नेटवर्किंग और सामूहिक विकास करना है। यह प्लेटफॉर्म उद्योग केस स्टडीज, नेतृत्व संबंधी अंतर्दृष्टि, नवीनतम समाचार और पेशेवर इंटरव्यू को एकत्र करता है। यहां एक चर्चा मंच भी है जहां पेशेवर करियर सलाह का आदान-प्रदान कर सकते हैं या अपने दैनिक कार्यों में अनुभव हो रही समस्याओं पर संदेह स्पष्ट कर सकते हैं। शुरुआती लोगों के लिए, यह साक्षात्कार प्रश्न और कौशल विकास के लिए संसाधन प्रदान करता है, साथ ही उद्योग में शीर्ष नौकरियों पर एक मासिक स्पॉटलाइट भी है।