सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: बॉलीवुड के बड़े सितारों की ऐड फिल्मों में फीस और उनकी मेकिंग प्रक्रिया के बारे में नए खुलासे हुए हैं। हाल ही में हुए एक एपिसोड में पता चला कि पान मसाला के विज्ञापनों के लिए 50 करोड़ से ज्यादा का बजट खर्च किया जाता है। इसमें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, अजय देवगन, अक्षय कुमार जैसे बड़े सितारे नजर आ चुके हैं।

एक ऐड फिल्म बनाने में महीनों लग जाते हैं, जबकि उसकी लंबाई सिर्फ 10 से 30 सेकंड होती है। ऐड की थीम और पंचलाइन तय करने की जिम्मेदारी डायरेक्टर्स की होती है।

महंगे ऐड और स्टार्स की फीस
प्रसिद्ध ऐड फिल्म मेकर प्रभाकर शुक्ला ने बताया कि आमतौर पर एक अच्छी ऐड फिल्म का बजट 25 लाख से 50 करोड़ तक हो सकता है। इसमें बड़े सितारों की फीस और VFX का खर्च शामिल होता है।

सरोगेट विज्ञापन की प्रथा
प्रभाकर के अनुसार, सरकार पान मसाला और शराब के विज्ञापनों की अनुमति नहीं देती। ऐसे में कंपनियां सरोगेट एडवर्टाइजमेंट का सहारा लेती हैं, जहां उत्पाद को किसी अन्य चीज के रूप में दर्शाया जाता है।

स्टार्स की छवि का ध्यान
हालांकि, आजकल सितारे अपनी इमेज का ध्यान रखते हैं। अक्षय कुमार ने पान मसाला के विज्ञापनों से दूर रहने का फैसला किया है और इसके लिए सार्वजनिक माफी भी मांगी थी।

सरकारी विज्ञापनों में फ्री में काम
अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार सरकारी विज्ञापनों के लिए फीस नहीं लेते और फ्री में काम करते हैं, जैसे कि पोलियो और धूम्रपान निषेध के विज्ञापन।

एड के चार्ज और टीवी चैनल्स
एड फिल्म को टेलिकास्ट करने के लिए चैनल्स अलग-अलग फीस चार्ज करते हैं। कुछ चैनल 10 सेकंड के एड के लिए 5 लाख तक मांगते हैं, जबकि क्रिकेट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग में ये चार्ज 3-5 लाख तक पहुंच सकता है।

अंत में
प्रभाकर ने बताया कि ऐड फिल्मों का मुख्य उद्देश्य ब्रांडिंग, प्रोडक्ट की सेल और उपभोक्ताओं को प्रोडक्ट की याद दिलाना होता है। एक अच्छी पंचलाइन का निर्माण करने में भी काफी समय लग सकता है, जो ग्राहकों को आकर्षित करने में सहायक होती है।

बॉलीवुड के ये बड़े सितारे न केवल अपनी फिल्मों में, बल्कि ऐड फिल्मों में भी अपने चार्म से दर्शकों को प्रभावित करते हैं।