सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध सलकनपुर देवीधाम मंदिर के प्रसाद लड्डुओं को लेकर एक नया विवाद खड़ा हो गया है। मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश उपाध्याय ने सीहोर कलेक्टर प्रवीण सिंह से शिकायत की है कि लड्डुओं से अजीब महक आ रही है और उनकी गुणवत्ता की कोई गारंटी नहीं है। इस शिकायत के बाद मंदिर परिसर में बेचे जाने वाले लड्डुओं की गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो गए हैं।

लड्डुओं का निर्माण एक महिला स्व-सहायता समूह द्वारा किया जा रहा है, जो इन्हें मंदिर के मोनो के साथ पैक करके प्रसाद के रूप में बेचता है। ट्रस्ट का आरोप है कि इन लड्डुओं की निर्माण सामग्री और गुणवत्ता की कोई जांच नहीं होती है, जिससे श्रद्धालुओं को नुकसान हो सकता है।

हालांकि, स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष रजनी मेहरा ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि लड्डू पूरी शुद्धता के साथ बनाए जाते हैं और उनके पास फूड एनालिस्ट का सर्टिफिकेट भी है। उन्होंने यह भी बताया कि अब तक किसी श्रद्धालु ने इन लड्डुओं को लेकर कोई शिकायत नहीं की है।

इस विवाद के चलते प्रशासन और ट्रस्ट दोनों ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। स्व-सहायता समूह का कहना है कि यदि इस विवाद के कारण लड्डू बेचना बंद हो गया तो कई महिलाओं की रोजी-रोटी पर संकट आ जाएगा, क्योंकि समूह में काम करने वाली महिलाएं अपने परिवारों का भरण-पोषण इसी काम से करती हैं।

अब देखना यह होगा कि जांच के परिणाम क्या होते हैं और इस विवाद का समाधान कैसे निकलेगा।