सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (SFIO) सहारा ग्रुप की कंपनियों से संबंधित मामले की डिटेल्ड जांच कर रहा है। इसके बाद SFIO की रिपोर्ट के आधार पर ग्रुप पर कार्रवाई की जाएगी।

लोकसभा में सवाल: सहारा ग्रुप के निवेशकों का रिफंड?

लोकसभा में पूछा गया कि सहारा ग्रुप की कंपनियों के सभी निवेशक अभी तक रिफंड का दावा क्यों नहीं कर रहे हैं? इसके जवाब में सीतारमण ने सुप्रीम कोर्ट की निगरानी बताई और सरकार उसके निर्देशानुसार कार्रवाई कर रही है।

SFIO की जांच: वित्त मंत्री का बयान

वित्त मंत्री ने कहा, “SFIO पूरे मामले की जांच कर रहा है। वह यह भी जांच रहा है कि सभी निवेशक रिफंड का दावा क्यों नहीं कर रहे हैं और उनकी स्थिति क्या है।”

रिफंड का दावा: आगे आए लोगों की संख्या

निर्मला सीतारमण ने बताया कि अब तक सहारा ग्रुप की कंपनियों में 3.7 करोड़ निवेशक हैं, जिनमें से 19,650 लोग रिफंड का दावा करने के लिए आगे आए हैं। इसमें से 17,250 दावों का निपटारा भी कर दिया गया है।

सरकार का बयान: सुप्रीम कोर्ट की निगरानी

वित्त मंत्री ने कहा, “केंद्र सरकार के पास सहारा ग्रुप की कंपनियों के मामले में कुछ करने की क्षमता नहीं है, क्योंकि सब कुछ सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में है। हम उसके निर्देशानुसार काम कर रहे हैं।”

SFIO की जां