सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल के बीच 12 सितंबर को सेंट पीटर्सबर्ग में मुलाकात हुई। इसका 51 सेकेंड का वीडियो शुक्रवार को सामने आया। इस दौरान डोभाल ने PM मोदी के यूक्रेन विजिट की जानकारी पुतिन को दी।

NSA ने बताया, ‘जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आपसे टेलीफोन पर बातचीत की थी, वह आपको अपनी यूक्रेन यात्रा और राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ हुई मुलाकात के बारे में जानकारी देने के लिए उत्साहित थे। वह चाहते थे कि मैं रूस जाऊं और व्यक्तिगत रूप से खासतौर पर आपसे मिलूं और आपको उस बातचीत के बारे में बताऊं। दोनों के बीच बातचीत बहुत क्लोज फॉर्मेट में हुई। इसमें केवल 2 नेता थे। उनके साथ उनके 2 लोग थे, जिसमें मैं भी प्रधानमंत्री के साथ था। मैं इस बातचीत का गवाह हूं।’

पुतिन ने मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता का प्रस्ताव रखा

रूसी न्यूज एजेंसी TASS के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि वह 22 अक्टूबर को कजान (रूस) में ब्रिक्स समिट में भाग लेने के लिए PM मोदी का इंतजार कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने PM मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक का भी प्रस्ताव रखा।

भारतीय NSA डोभाल और राष्ट्रपति पुतिन के बीच करीब 30 मिनट बातचीत हुई।

पहले डोभाल ने ब्रीफ किया फिर पुतिन ने अपनी बात रखी।

पुतिन ने मोदी को अच्छा मित्र बताया

पुतिन ने PM मोदी को एक बार फिर अपना एक अच्छा मित्र बताया। उन्होंने कहा, “मुझे मोदी का मॉस्को दौरा बहुत अच्छी तरह से याद है। मुझे कहना चाहिए कि यह यात्रा न केवल सफल रही, बल्कि इस दौरान लिए गए फैसले काफी अहम रहे।

हमारी महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारी तेजी से आगे बढ़ रही है, जो बहुत खुशी देती है। हमें भारत की उन सफलताओं पर भी गर्व है जो मोदी के नेतृत्व में हासिल हुई हैं।’

डोभाल ने कहा, “PM का मॉस्को दौरा काफी सफल रहा था, वह इस यात्रा से बेहद संतुष्ट हैं। मोदी के पास मॉस्को यात्रा की अच्छी यादें हैं।”

मोदी के यूक्रेन दौरे के ढाई सप्ताह बाद डोभाल की यात्रा

NSA डोभाल की रूस यात्रा प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन दौरे के ढाई सप्ताह बाद हो रही है। 23 अगस्त को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ अपनी बातचीत में PM मोदी ने कहा था कि यूक्रेन और रूस को मौजूदा जंग को खत्म करने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि शांति के हर प्रयास में भारत सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

डोभाल ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु के साथ व्यापक बातचीत की और पारस्परिक हितों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। डोभाल और शोइगु के बीच बातचीत पर रूस में भारतीय दूतावास ने कहा कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की और आपसी हितों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।