सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क – आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: रूस की जासूस मानी जाने वाली सफेद बेलुगा व्हेल ‘ह्वाल्दिमिर’ की नॉर्वे के रिसाविका खाड़ी में मौत हो गई है। 31 अगस्त को मछली पकड़ने गए पिता-पुत्र को व्हेल का शव तैरता हुआ मिला। ह्वाल्दिमिर की उम्र लगभग 15 साल थी और यह 14 फीट लंबी और 1,225 किलो वजन की थी। शव को क्रेन की मदद से बाहर निकाला गया, लेकिन मौत का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। माना जा रहा है कि किसी बड़ी नाव से टकराने के कारण उसकी मौत हुई होगी, हालांकि शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं मिले हैं।

रूसी जासूस प्रोजेक्ट का हिस्सा मानी जाती थी ह्वाल्दिमिर

ह्वाल्दिमिर को पहली बार 2019 में नॉर्वे के इंगोया द्वीप के तट पर देखा गया था। उसके गले में एक पट्टा लगा हुआ था, जिस पर रूसी शहर सेंट पीटर्सबर्ग का नाम लिखा हुआ था। इस कारण से उसे रूस का जासूसी व्हेल माना जाने लगा। ह्वाल्दिमिर को पश्चिमी मीडिया ने जानवरों को जासूस बनाने वाले रूसी प्रोजेक्ट का हिस्सा बताया, हालांकि रूस ने कभी इसे स्वीकार नहीं किया।

शांत स्वभाव की ह्वाल्दिमिर इंसानों के साथ खेलती थी

ह्वाल्दिमिर नॉर्वे के लोगों के साथ घुल-मिल गई थी और इंसानों के साथ डॉल्फिन की तरह खेलती थी। उसे नॉर्वे में हजारों लोग प्यार करते थे। नॉर्वे की NGO मरीन माइंड, जो ह्वाल्दिमिर की देखभाल करती थी, ने उसकी मौत को दिल तोड़ने वाली घटना बताया है। NGO के अनुसार, ह्वाल्दिमिर की मौत समय से बहुत पहले हो गई, क्योंकि आमतौर पर बेलुगा व्हेल की उम्र 60 साल तक होती है।

पोस्टमार्टम से मौत के कारण का पता चलेगा:

ह्वाल्दिमिर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है, ताकि उसकी मौत के कारण का पता चल सके। उसकी मौत के बाद नॉर्वे में उसे चाहने वालों में शोक की लहर है। ह्वाल्दिमिर की मौत ने एक बार फिर रूस के जानवरों पर आधारित जासूसी प्रोजेक्ट की चर्चा को जन्म दे दिया है।