सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: नेशनल डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को उनके रहने के स्थान की सही जानकारी नहीं देने पर नोटिस जारी किया है। नाडा ने विनेश को 14 दिन के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया है। यह नोटिस तब जारी किया गया जब 9 सितंबर को सोनीपत के खरखौदा गांव में डोप टेस्ट के लिए अधिकारी पहुंचे, लेकिन विनेश वहां उपलब्ध नहीं थीं।

नोटिस के मुताबिक, विनेश ने एंटी-डोपिंग नियमों के तहत अपनी उपस्थिति की सही जानकारी नहीं दी, जो नियमों का उल्लंघन है। नाडा के रजिस्टर्ड टेस्टिंग पूल (RTP) में शामिल सभी एथलीट्स को यह जानकारी देना जरूरी है कि वे डोप टेस्ट के दौरान कहां उपलब्ध होंगे। अगर कोई खिलाड़ी 12 महीने में तीन बार जानकारी देने में विफल रहता है, तो उसे नाडा द्वारा दोषी ठहराया जा सकता है।

विनेश के विकल्प क्या हैं?

  1. विनेश इस उल्लंघन को स्वीकार कर सकती हैं या यह साबित कर सकती हैं कि वे उस स्थान पर 60 मिनट के भीतर मौजूद थीं।
  2. वह यह भी कह सकती हैं कि ठहरने की जानकारी से संबंधित यह विफलता एंटी-डोपिंग नियमों का उल्लंघन नहीं है।

चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं विनेश फोगाट

इस समय विनेश अपने साथी रेसलर बजरंग पुनिया के साथ हरियाणा के जुलाना विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। बजरंग पुनिया हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं और आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

पेरिस ओलिंपिक में अयोग्य घोषित होने के बाद लिया था संन्यास

विनेश फोगाट ने पेरिस ओलिंपिक में 100 ग्राम ओवरवेट होने के कारण अयोग्य घोषित होने के बाद संन्यास की घोषणा कर दी थी। वे ओलिंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बनी थीं, लेकिन अयोग्यता के कारण मेडल नहीं जीत पाईं।

योगेश्वर दत्त की प्रतिक्रिया

पूर्व रेसलर योगेश्वर दत्त ने विनेश फोगाट से माफी मांगने की बात कही है। उन्होंने कहा कि पेरिस ओलिंपिक में अयोग्यता के कारण भारत को एक मेडल का नुकसान हुआ, और विनेश को देश से माफी मांगनी चाहिए।

इस खबर से जुड़ी अन्य जानकारी

  • NADA ने डोप टेस्ट के लिए दी गई जानकारी में विफलता के कारण नोटिस जारी किया।
  • विनेश फोगाट को 14 दिनों में जवाब देना होगा।
  • रेसलिंग और चुनाव प्रचार में व्यस्त होने के चलते विवाद बढ़ा है।