सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल: रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही उन्हें सीयूजी मोबाइल नंबर के साथ स्मार्टफोन भी मिलने वाला है। यह नई योजना रेलवे बोर्ड ने अपने कर्मचारियों को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने और उनकी कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए बनाई है। वर्तमान सीयूजी अनुबंध समाप्त होने के बाद सभी कर्मचारियों को मुफ्त में स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

सबको मिलेगा सीयूजी नंबर और स्मार्टफोन

रेलवे बोर्ड के निदेशक टेलीकॉम ने एक पत्र में जानकारी दी है कि नए अनुबंध के तहत हर कर्मचारी को सीयूजी नंबर के साथ स्मार्टफोन दिया जाएगा। अभी तक यह सुविधा केवल फ्रंटलाइन और महत्वपूर्ण विभागों से जुड़े कर्मचारियों तक सीमित थी। नई व्यवस्था लागू होने पर पूर्वोत्तर रेलवे के लगभग 60,000 कर्मचारियों और अधिकारियों को इसका लाभ मिलेगा। इससे ट्रांसफर या अन्य कारणों से सिम बदलने की परेशानी भी नहीं होगी, क्योंकि स्मार्टफोन ही कर्मचारी को सौंपा जाएगा।

सीयूजी नंबर हमेशा रहेगा सक्रिय

रेलवे बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि सीयूजी नंबर को बंद नहीं किया जा सकेगा और आने वाली हर कॉल को अटेंड करना अनिवार्य होगा। इससे कर्मचारी हमेशा रेलवे के संपर्क में रहेंगे और आपात स्थिति में उनसे आसानी से संपर्क किया जा सकेगा।

नई व्यवस्था से कर्मचारियों का मनोबल बढ़ेगा

इस नए कदम से कर्मचारियों का मनोबल बढ़ेगा और वे अपने कार्य में अधिक समर्पित महसूस करेंगे। इससे न केवल उनकी कार्यक्षमता बढ़ेगी, बल्कि उन्हें एक नई पहचान भी मिलेगी। रेलवे के इस निर्णय से कर्मचारी गर्व महसूस करेंगे और अपने कार्यस्थल पर अधिक सक्षम बनेंगे।

मुफ्त स्मार्टफोन से कर्मचारियों की कार्यकुशलता में वृद्धि

मुफ्त स्मार्टफोन मिलने से कर्मचारियों की कार्यकुशलता में भी बढ़ोतरी होगी। यह नई पहल न केवल कर्मचारियों को तकनीकी रूप से सशक्त बनाएगी, बल्कि उन्हें रेलवे के साथ जुड़ाव और जिम्मेदारी का भी अहसास कराएगी।

रेलवे कर्मचारियों के लिए यह नई व्यवस्था गर्व और उत्साह का विषय है और वे इसे लागू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस फैसले का सभी कर्मचारी खुले दिल से स्वागत कर रहे हैं और इसके सकारात्मक प्रभावों की उम्मीद कर रहे हैं।