सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कर्मचारियों की सूझ-बूझ से टलीं कई बड़ी दुर्घटनाएँ, मण्डल रेल प्रबंधक ने किया सम्मानित असामान्य घटना टालने वाले 14 रेलकर्मी संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित संरक्षा पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी के नेतृत्व में मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय, भोपाल में संरक्षा पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में मंडल के उन कर्मचारियों को सम्मानित किया गया जिन्होंने अपने त्वरित और सजग कार्रवाई से संभावित दुर्घटनाओं को टालकर रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की।

Safety Award Distribution Ceremony was organized in Bhopal under the leadership of Railway Manager Devashish Tripathi.

श्री देवाशीष त्रिपाठी ने निम्नलिखित कर्मचारियों को उनकी सतर्कता और तत्परता के लिए प्रशस्ति पत्र और नगद पुरस्कार से सम्मानित किया:

1.स्पार्किंग के कारण संभावित दुर्घटना टाली
दिनांक 25.05.2024 को ट्रेन नंबर 11116 शारंगपुर स्टेशन से गुजर रही थी, तभी विक्रम सिंह मीणा (उप स्टेशन प्रबंधक, शारंगपुर) ने कोच नंबर B-1 के अग्रिम ट्रॉली के बाईं तरफ के एक्सल बॉक्स में स्पार्किंग देखी। उन्होंने खतरे का संकेत देकर ट्रेन को रुकवाया और दिनेश सिंह जाट (ट्रेन मैनेजर, गुना) ने ट्रेन को रोककर जांच की, जिससे हॉट एक्सल की समस्या का पता चला और संभावित दुर्घटना को टाला गया।

2. धुआं निकलने पर त्वरित कार्रवाई
दिनांक 12.04.2024 को ललितपुर स्टेशन पर ट्रेन पारगमन के दौरान, गायत्री पाटीदार (असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, ललितपुर) ने कोच में धुआं निकलते देखा और तुरंत ट्रेन को रोक कर जांच की। इससे बड़ा हादसा टल गया।

3. ब्रेक ब्लॉक जाम से बचाव
दिनांक 28.05.2024 को ट्रेन नंबर 22130 सोराई स्टेशन से गुजर रही थी, तभी राहुल यादव (उप स्टेशन प्रबंधक, सोराई) ने SLR में धुआं देखा। खतरे का संकेत देकर उन्होंने ट्रेन को रुकवाया और ब्रेक ब्लॉक जाम की समस्या को ठीक किया, जिससे संभावित दुर्घटना टल गई।

4. इंजन में आग से बचाव
दिनांक 03.06.2024 को गुलाबगंज स्टेशन पर सौरभ सिंह (कॉन्स्टेबल, गुलाबगंज) ने ट्रेन नंबर 12627 में इंजन से धुआं निकलते देखा और सतर्कता दिखाते हुए ट्रेन को रोका, जिससे इंजन में लगी आग को बुझाया जा सका।

5. लीकेज ट्रॉली की पहचान और बचाव
दिनांक 16.06.2024 को कृष्ण कांत (ट्रेन मैनेजर, इटारसी) ने इंजन में लीकेज ट्रॉली को देखा और तुरंत कार्यवाही करते हुए ट्रेन को रोका और दुर्घटना को टाला।

6. हॉट एक्सेल की पहचान
दिनांक 20.06.2024 को आदर्श राठौर (ट्रेन मैनेजर, इटारसी) ने एनबोक्स में हॉट एक्सेल के लक्षण देखकर ट्रेन को रोका और संभावित दुर्घटना को टाला।

7. गैस लीक का त्वरित समाधान
दिनांक 28.06.2024 को ललित कुमार (कॉन्स्टेबल, पीलीभित) ने ट्रेन नंबर एनबोक्स के दूसरे पार्ट में गाड़ी से धुआं निकलते देखा और ट्रेन को रोका, जिससे संभावित दुर्घटना टली।

8. पाइप लीक की मरम्मत
दिनांक 31.12.2023 को राहुल साहू (असिस्टेंट यार्ड पायलट, बीना) ने ट्रेन नंबर 16631 में टीसी-2 और टीसी-3 के बीच पाईप में रिसाव देखा और तुरंत कार्यवाही कर उसे ठीक किया।

9. बड़े पेड़ के गिरने से बचाव
दिनांक 04.06.2024 को ख्याली राम (यार्ड पायलट, गुना) और ओ.पी. सेन (असिस्टेंट यार्ड पायलट, गुना) ने ट्रेन नंबर 20961 में बड़े पेड़ के गिरने से ट्रेन को रोका और दुर्घटना को टाला।

10. इंजन की समस्या का समाधान
दिनांक 04.06.2024 को सुशील बख्शी (यार्ड पायलट, इटारसी) और राघव चौरसिया (असिस्टेंट यार्ड पायलट, इटारसी) ने इंजिन की समस्या को ठीक कर संभावित दुर्घटना को टाला।

11. ग्रीस लीक की पहचान और बचाव
दिनांक 14.06.2024 को जितेंद्र यादव (यार्ड पायलट, इटारसी) ने इंजन में ग्रीस लीक को देखा और तुरंत कार्यवाही कर उसे ठीक किया।

इन कर्मचारियों द्वारा अपनी ड्यूटी के दौरान सूझ बूझ और सजगता से कार्य करते हुए संभावित दुर्घटनाओं को रोकने का सराहनीय कार्य किया गया। उनकी इस त्वरित और जिम्मेदारीपूर्ण कार्रवाई ने न केवल यात्रियों की जान बचाई बल्कि रेलवे संपत्ति की भी सुरक्षा सुनिश्चित की। रेलवे प्रशासन कर्मचारियों की इस सतर्कता और समर्पण की सराहना करता है और उन्हें इसी प्रकार कर्तव्यनिष्ठ बने रहने के लिए प्रेरित करता है।

इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबंधक ने अपने-अपने कार्य के प्रति समर्पित, कर्तव्यनिष्ठ और सतर्क रहने वाले रेल कर्मियों के कार्यों की सराहना की और भविष्य में इसी उत्साह, लगन एवं सतर्कता से कार्य करते रहने के लिए शुभकामनाएं दी है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और इस दिशा में हम निरंतर प्रयासरत हैं। कर्मचारियों को ऐसे प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं जिससे वे किसी भी आकस्मिक स्थिति का तत्काल और प्रभावी ढंग से सामना कर सकें। रेलवे हमेशा यात्री सुरक्षा और संरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है और इसी कारण से अपने कर्मचारियों को हर संभव संसाधन और प्रोत्साहन प्रदान करता है ताकि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी निष्ठा और जिम्मेदारी के साथ कर सकें।

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक द्वय रश्मि दिवाकर एवं योगेन्द्र बघेल, वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी/वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर पी.एस. रघुवंशी,वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक निरिश राजपूत, वरिष्ठ मंडल संरक्षा आयुक्त प्रशांत यादव, वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता(कर्षण परिचालन) सचिन के शर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।