सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: रतलाम रेलवे स्टेशन से आरपीएफ ने एक किलो से अधिक सोने की ज्वेलरी के साथ एक व्यक्ति को पकड़ा है। ज्वेलरी रतलाम के एक ज्वेलर्स से लेकर डिलेवरी बॉय जबलपुर लेकर जा रहा था। पकड़ी गई ज्वेलरी की कीमत करीब 80 लाख रुपए है।

रतलाम रेलवे स्टेशन के पुराना माल गोदाम एरिया में बनी लिफ्ट के पास पिट्‌ठू बैग टांगे खड़े एक व्यक्ति को मंगलवार रात 12.30 बजे आरपीएफ के हेड कांस्टेबल अजयराव बाविस्कर, कांस्टेबल प्रमोद कुमार शर्मा व विपिन मेहता द्वारा पूछताछ की गई। संबंधित ने अपना नाम भगवान सिंह (34) पिता भूर सिंह निवासी वेद व्यास कॉलोनी, रतलाम बताया है। जो कि मूल रूप से स्थायी निवासी ग्राम मेडिया जिला राजसमंद (राजस्थान) का है।

काले रंग के बेग में सोने के आभूषण होना बताया। तब उसे आरपीआफ पोस्ट पर लाया गया। एसआई सतीश तंवर ने उक्त व्यक्ति से पूछताछ की। बैग खोलकर चेक किया। उसमें से 2 प्लास्टिक के बॉक्स निकाले। उन्हें खोला गया तो उसमें सोने के आभूषण मिले।

यह ज्वेलरी मिली

एक बॉक्स में 8 नग सोने का टिका वजन 35.530 ग्राम, 32 नग लेडिस रिंग वजन 159.93 ग्राम, 12 नग बांबे हार वजन 243.94 ग्राम, 44 नग पेंडेट वजन 216.830 ग्राम तथा दूसरे बॉक्स में 12 नग चोकर सेट वजन 468.20 ग्राम मिला। सभी ज्वेलरी का कुल वजन 1124.43 ग्राम पाया गया। कीमत लगभग 80 लाख रुपए आंकी गई।

खरीदी संबंधित कोई बिल, रसीद नहीं मिली

आरपीएफ के अनुसार सोने के ज्वेलरी के संबंध में संबंधित के पास से कोई बिल व रसीद हीं मिली। पूछताछ पर उसने रतलाम शहर चांदनी चौक स्थित KD ज्वेलर्स का डिलेवरी चालाना बताया। जिसमें सभी आभूषण प्रति नग व वजन के साथ चालान में इंट्री मिली। लेकिन कीमत एवं GST के संबंध में कोई जानकारी या दस्तावेज नहीं थे। पूछताछ में सामने आया है कि उक्त व्यक्ति डिलेवरी बॉय है। रतलाम से जबलपुर के अलग-अलग ज्वेलर्स के यहां डिलेवरी करने जा रहा था।

आरपीएफ ने सोने के ज्वलेरी को रेलवे में गलत तरीके से परिवहन करने पर अपने कब्जे में ले लिया है। आगे की कार्रवाई के लिए आयकर विभाग रतलाम व इंदौर के अलावा सीजीएसटी एवं केंद्रीय उत्पाद शुल्क, प्रभाग रतलाम सूचना दी है।